आपके WhatsApp का इस्तेमाल कोई और तो नही कर रहा ? एक सेकंड में चेक करें और सेटिंग्स बदलें

Whatsapp Linked Devices Check Security: हम सालों से वॉट्सऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि इसमें एक ऐसा फीचर है जो बताता है कि क्या हमारे अलावा कोई और भी हमारा वॉट्सऐप अकाउंट चला रहा है।

Whatsapp Linked Devices Check Security: वॉट्सऐप आज के डिजिटल युग में एक अनिवार्य ऐप बन गया है। यह न केवल दोस्तों और परिवार के साथ संवाद का माध्यम है, बल्कि हर रोज की छोटी-बड़ी बातों के लिए भी हम इस पर निर्भर करते हैं। चाहे हम वॉयस कॉल करें, वॉयस मैसेज भेजें या टेक्स्ट के माध्यम से संवाद करें, वॉट्सऐप ने हमारी जिंदगी को आसान बना दिया है। लेकिन जैसे-जैसे यह ऐप हमारे जीवन का हिस्सा बनता जा रहा है, वैसे-वैसे हैकर्स भी इसके जरिए नए-नए तरीकों से फ्रॉड करने की कोशिशें कर रहे हैं। इसलिए, हमारी सुरक्षा और प्राइवेसी का खास ख्याल रखना आवश्यक है।

प्राइवेसी फीचर्स

वॉट्सऐप यूजर्स को प्राइवेसी और सुरक्षा को बढ़ाने के लिए कई फीचर्स प्रदान करता है। इन फीचर्स के माध्यम से यह सुनिश्चित किया जा सकता है कि हमारी सुरक्षा से समझौता न हो। कई बार ऐसी खबरें आती हैं कि किसी का वॉट्सऐप हैक हो गया है और हैकर ने उस अकाउंट का पूरा नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया है। इसके बाद, वो जालसाज संपर्क सूची में मौजूद लोगों से अपनी पहचान बदलकर पैसे मांगने लगते हैं। ऐसी घटनाएं सुनकर किसी को भी डर लग सकता है।

जाने कैसे चेक  करें Linked Devices 

आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप यह जान सकते हैं कि आपके अलावा कोई और आपका वॉट्सऐप अकाउंट चुपके से चला रहा है। यह जानना बहुत आसान है, क्योंकि वॉट्सऐप में एक ऐसा फीचर है, जिसका नाम Linked Devices है। इस फीचर की मदद से यूजर्स देख सकते हैं कि उनका अकाउंट कितनी जगहों पर लॉगइन है। इसे चेक करने के लिए आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा

सबसे पहले, अपने मोबाइल पर वॉट्सऐप ऐप खोलें।

फिर, ऐप के ऊपरी दाएं कोने में तीन डॉट्स पर क्लिक करें और Settings का चयन करें।

इसके बाद, Linked Devices पर क्लिक करें।

यहां आपको एक लिस्ट दिखाई देगी जिसमें यह जानकारी होगी कि आपका अकाउंट कहां-कहां लॉगिन है, साथ ही आपको लॉगिन का समय भी दिखेगा। अगर आपको यहां कोई ऐसा डिवाइस दिखाई देता है, जिसे आप पहचानते नहीं हैं, तो तुरंत उसे हटाना ही समझदारी होगी। प्रत्येक लॉगिन अकाउंट के बगल में Logout का विकल्प होगा, उस पर क्लिक कर दें।

नियमित करें चेक

वॉट्सऐप का यह भी कहना है कि Linked Devices को रोज चेक करना चाहिए, ताकि समय-समय पर यह सुनिश्चित किया जा सके कि कौन-कौन से डिवाइस पर आपका वॉट्सऐप अकाउंट लॉगिन है।अपने अकाउंट को सुरक्षित रखने का यह एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका है ।

ये भी पढ़ें-शाओमी प्लिप की इस महीने होगी दमदार एंट्री, 16GB रैम और 1TB स्टोरेज से होगा लैस, सैमसंग और मोटोरोला को देगा टक्कर

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles