DeepFake Video: सोशल मीडिया पर इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो जाएंगे डीपफेक के शिकार

DeepFake Video : आज के समय में डीप फेक वीडियो लोगों को खूब परेशान कर रहे हैं. सोशल मीडिया पर कुछ बातों का ध्यान रखें आप ऐसे वीडियो से बच सकते हैं.

DeepFake Video: डीप फेक वीडियो को लेकर सरकार लगातार सख़्ती दिखा रही है। इसको लेकर कई तरह के कानून बनाए गए हैं और इन सभी कानून में इस बात का चर्चा है कि इस तरह की वीडियो को रोका जाए।

आलिया भट्ट का वायरल हुआ था DeepFake Video:

अभी कुछ समय पहले आलिया भट्ट का एक दीप फेक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें एक लड़की को नीले रंग का फ्लोरल कोऑड सेट पहने हुए देखा गया। इसमें देखा गया कि आलिया भट्ट का चेहरा लगाए हुए यह लड़की अश्लील इशारा कर रही है। वीडियो को देखकर लग रहा है कि आलिया भट्ट अश्लील इशारा कर रही है लेकिन जब आप इसे ध्यान से देखेंगे तो लगेगा कि यह आलिया भट्ट नहीं बल्कि कोई और लड़की है। डीपफेक वीडियो से सभी लोग काफी ज्यादा परेशान रहने लगे हैं।

Also Read:BJP Viral Tweet : BJP ने X में लगाई 22 जनवरी 2024 लिखी फोटो, जानिए तारीख में छिपा राज़

DeepFake Video: जानिए कैसे डीपफेक वीडियो से करें खुद का बचाव

  • प्रोफाइल को हमेशा रखे प्राइवेट

कई बार मालवेयर अटैक डीप फेक वीडियो बनाने के लिए किया जाता है इससे बचने के लिए आपको अपना अकाउंट को हमेशा प्राइवेट रखना चाहिए।

  • बनाए अपना स्ट्रांग पासवर्ड

आजकल लोग ज्यादातर समय सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं और ऐसे में हैकर्स उनका अकाउंट आसानी से हैक कर लेते हैं। ऐसे में आपको स्ट्रांग पासवर्ड का उपयोग करना चाहिए जिससे कि आपका अकाउंट हैक ना हो।

  • एंटीवायरस सॉफ्टवेयर

कई बार मालवेयर अटैक दी फेक वीडियो बनाने के लिए किया जाता है और इससे बचने के लिए एंटीवायरस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल आप कर सकते हैं। इसे आपका फोटो से और सुरक्षित रहेगा

  • डिजिटल फिंगरप्रिंट या वायरमार्क का जरूर करें इस्तेमाल

फिंगरप्रिंट लॉक फीचर का इस्तेमाल आपके कंटेंट को सीकर रखने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है। वाटर मार्क का प्रयोग करके आप अपनी फोटो को सुरक्षित रख सकते हैं और आप दीप फेक जैसे ट्रेड से बच सकते हैं।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles