झटपट नाश्ता रेसिपी : सिर्फ 5 मिनट में तैयार करें ये नाश्ता,कमाल के नुस्खों के साथ करें तैयार

झटपट नाश्ता रेसिपी : दोपहर के भोजन या नाश्ते में क्या करें यह एक बहुत ही आम सवाल है जो हर कोई पूछता है। हम आपकी इस समस्या का कुछ समाधान लेकर आए हैं। यहां सिर्फ आपके लिए कुछ स्वस्थ व्यंजन हैं।

कहते हैं कि अगर दिन की शुरुआत अच्छी हो तो पूरा दिन अच्छा गुजरता है। ऐसे में अपने दिन की शुरुआत एक हेल्दी नाश्ते के साथ करने से बेहतर क्या हो सकता है। भागदौड़ भरी जिंदगी में हम हमेशा कुछ जल्दी ढूंढने में लगे रहते हैं।

ऐसे में आप यह जरूर जानना चाहेंगे कि ऐसे कौन से नाश्ते हैं जो सुबह 5 मिनट में तैयार हो सकते हैं।

यह भी पढ़े : Movies This Friday : ‘ड्रीम गर्ल 2’ के साथ रिलीज हुई यह फिल्में,बढ़ जाएगी ‘गदर 2’ और OMG 2 की मुश्किलें

झटपट नाश्ता रेसिपी : इसी तरह ये खाद्य पदार्थ भी बहुत स्वास्थ्यवर्धक होते हैं। आज हम आपके साथ कुछ सामान्य नाश्ते की सूची साझा करने जा रहे हैं जो खाने के लिए तैयार हैं। सिर्फ 5 मिनट में तैयार. तो आइए जानें क्या हैं वो कमाल के नुस्खे।

अगर आप अपने दिन की शुरुआत पोहा से करेंगे तो आप पूरा दिन हल्का महसूस करेंगे. अगर आप वजन घटाने के लिए नाश्ते की रेसिपी ढूंढ रहे हैं तो पोहा एक बेहतरीन विकल्प है। आप एक चम्मच तेल में राई और सूखी लाल मिर्च डालकर इसे अपने स्वाद के अनुसार तड़का सकते हैं. इसमें आप मूंगफली, धनिया पत्ती का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सूजी से बनी एक उपमा

यह सभी के लिए फायदेमंद है. यह न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है, बल्कि पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है. करी पत्ता, मूंगफली, चना दाल, उड़द दाल, प्याज और टमाटर से बनी यह नाश्ते की रेसिपी आपके परिवार में सभी को पसंद आएगी. 5 मिनट का ये नुस्खा आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखेगा।

upma
upma

सैंडविच

सुबह 10 मिनट में तैयार होने वाली डिश है आलू सैंडविच. नाश्ते में मसालेदार आलू सैंडविच आपको पूरे दिन पेट भरा हुआ महसूस कराएगा। आप अपने सैंडविच को स्वास्थ्यवर्धक बनाने के लिए मल्टी ग्रेन ब्रेड का भी उपयोग कर सकते हैं। सैंडविच आपका पेट लंबे समय तक भरा रखेगा।

sandwich
sandwich

बेसन का चीला

टमाटर, प्याज, हरा धनियां और बारीक कटी हरी मिर्च को बेसन में मिलाकर और पानी डालकर तैयार कर लीजिये. सुबह सिर्फ 5 मिनट में यह नाश्ता तैयार हो जाएगा. बेसन का चीला आपका वजन कम करने में भी मदद करेगा. इसे आप घर पर मौजूद कम से कम सामान से बना सकते हैं।

besan ka chila
besan ka chila

चना चाट

अगर आपको छोले पसंद हैं तो काले चने की चाट आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। अंकुरित चने में अपनी पसंदीदा सब्जियां और फल मिलाकर आप 5 मिनट में नाश्ते के लिए यह मसालेदार चाट तैयार कर सकते हैं. इस चने में आप प्याज, टमाटर, हरा धनियां मिला सकते हैं.

chana chat
chana chat

सामग्री

1 कप चना (रात भर भिगोया हुआ)
2 प्याज
2 टमाटर
1 चम्मच चाट मसाला
एक चुटकी बेकिंग सोडा
1/2 शिमला मिर्च
1/4 छोटा चम्मच लाल मिर्च
2 बड़े चम्मच इमली का पानी
1 चम्मच नींबू का रस
स्वादानुसार काला नमक
नमक स्वाद अनुसार
– सबसे पहले मीडियम आंच पर एक प्रेशर कुकर में पानी, बेकिंग सोडा डालें और चने उबाल लें.
4-6 सीटी आने के बाद गैस बंद कर दीजिये.
कुकर का प्रेशर खत्म होने पर चने से पानी अलग कर लीजिए और इसे एक बाउल में निकाल लीजिए.
– इसमें प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च, चाट मसाला, लाल मिर्च, काला नमक और नमक डालकर मिला लें.
चना चाट तैयार है. नींबू का रस डालें और परोसें।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles