26 August History: मदर टेरेसा का जन्मदिन आज, जानें कैसी थी ये शख्सियत और इनके अनसुनी बातें

26 August History: आज 26 अगस्त है, आज ही के दिन भारत रत्न सम्मानित मदर टेरेसा का जन्म हुआ था, तो चलिए जानते हैं इनसे जुड़ी कुछ अहम् बातें..

26 August History: 26 अगस्त, 1910 की तारीख इतिहास में भारत रत्न मदर टेरेसा के जन्मदिन के तौर पर दर्ज है। अपना पूरा जीवन मदर टेरेसा नें भारत के गरीब लोगों की सेवा में लगा दिया। मदर टेरेसा का जन्म मेसेडोनिया देश के एक अल्बेनीयाई परिवार में हुआ था। मदर टेरेसा का असली नाम एग्नेस था। लेकिन उनका नाम टेरेसा पड़ गया। वो अपने नाम से संत थेरेस ऑस्ट्रेलिया और टेरेसा ऑफ अविला को सम्मान देना चाहती थीं इसलिए उन्होंने टेरेसा नाम चुन लिया।

18 की उम्र में घर छोड़ा

मदर टेरेसा ने 18 साल की उम्र में घर छोड़ा और घर के अलावा उन्होंन देश भी छोड़ दिया। वो सिस्‍टर ऑफ लोरिटो से जुड़ गई और फिर आयरलैंड चली गई। वो जब तक जिंदा रही, अपने परिवार से नहीं मिली। आयरलैंड में हीअंग्रेजी सीखी और फिर जनवरी 1920 में भारत आ गई, यहां पर ग्रैजुएशन के बाद उन्होंने ईसाई मिशनरीज के लिए काम किया और फिर 1931 को नन की कड़ी ट्रेनिंग लेकर कोलकाता के स्कूलों में बच्चों की सेवा करनी शुरू की।

मदर टेरेसा ने सारा जीवन सेवा में समर्पित किया..

मदर टेरेसा ने 1947 में भारत की नागरिकता लेकर यहां सारा जीवन बच्चों की भलाई में गुजार दिया, उनको बंगाली भाषा बहुत अच्छे से आती थीं, मदर टेरेसा ने अपना सारा जीवन जरूरतमंद बच्चों की भलाई के लिए न्योच्छावार कर दिया। दीन-दुखियों और कुष्ठ उन्हें मानवता की प्रतिमूर्ति भी माना जाता है। उन्होंने भारत के दीन-दुखियों की सेवा की थी, कुष्ठ रोगियों और अनाथों की सेवा करने में अपनी पूरी जिंदगी समर्पित कर दी।

मिला भारत रत्न

भारत में साल 1980 में मदर टेरेसा को भारत रत्न पुरुस्कार से सम्मानित किया गया। यूं तो मदर टेरेसा रोमन कैथोलिक थीं, लेकिन उनके पास भारतीय नागरिकता थी। लंबे समय गरीब और असहाय लोगों की मदद करने के लिए मदर टेरेसा को भारत रत्न से सम्मानित किया गया।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles