Home ट्रेंडिंग Aaj Ka Mausam 2 July: यूपी, बिहार, गुजरात समते देश के 12...

Aaj Ka Mausam 2 July: यूपी, बिहार, गुजरात समते देश के 12 से ज्यादा राज्यों में आज मुसलाधार बारिश

Aaj Ka Mausam 2 July: आषाढ़ का महीना अपने अंतिम पड़ाव है और देश भर मानसून की सक्रियता के कारण हल्की से भारी बारिश हो रही है।

Aaj Ka Mausam
Aaj Ka Mausam

Aaj Ka Mausam 2 July: आज 2 जुलाई 2023 और दिन रविवार है। जबकि आषाढ़ का महीना अपने अंतिम पड़ाव है। अपने मिजाज के मुताबिक देशभर में बदरा जमकर बरस रहे हैं। पिछले कई दिनों से कश्मीर के कन्या कुमारी और अरुणाचल प्रदेश से गुजरात तक लगभग तमाम जगहों पर हल्कि, मध्यम और भारी बारिश हो रही है। इससे लोगों को प्रचंड गर्मी से राहत मिली है। हालांकि कई जगहों पर भारी बारिश होने की वजह से जल जमाव और बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं और लोगों को मुश्किलों का समाना करना पड़ा रहा है। इसी कड़ी में आज भी देश के कई हिस्सों में हल्की से भारी भारी बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग (IMD)इस हफ्ते देशभर के लगभग सभी राज्यों में वर्षा का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान मुताबिक, आज गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार समेत एक दर्जन से अधिक राज्यों में भारी बारिश की उम्मीद है। जबकि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, मध्यप्रदेश समेत कई राज्यों में हिल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।

दिल्ली मौसम विभाग की मानें तो 2 जुलाई से 7 जुलाई तक आसमान में बादल छाए रहेंगे। वहीं, गजर-चमक के साथ बारिश का दौर भी जारी रहेगा। यानी दिल्ली-एनसीआर में अगले 6 दिन बारिश की संभावना है। 4 और 5 जुलाई को यहां के कई इलाकों भारी बारिश का पूर्वानुमान है। फिलहाल दिल्ली-एनसीआर में आकाश में बादल छाए रहने और हल्की बारिश का अनुमान जताया है। इससे दिल्लीवासियों को गर्मी से और राहत मिलती रहेगी।

देश भर में आज ऐसा रहेगा मौसम

  • गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु, बिहार, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरूणाचल प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश के आसार।
  • हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, मध्य प्रदेश, झारखंड के कई इलाकों में बिजली चमकने के साथ-साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।
  • जबकि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, राजस्थान, ओडिशा, मराठवाड़ा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, उत्तरी कर्नाटक समेत देश के कई हिस्सों में मौसम साफ रहेगा।

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) का पूर्वानुमान

  • गुजरात क्षेत्र, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कई जगहों पर मध्यम से भारी बारिश जारी रहने के आसार है।
  • उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम के कुछ हिस्सों, बिहार की तलहटी, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश के साथ-साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश के आसार नजर आ रहे हैं।
  • जबकि उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत, बिहार, सौराष्ट्र और कच्छ, मध्य महाराष्ट्र, केरल, तमिलनाडु के कुछ इलाके में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।
  • वहीं जम्मू कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर पश्चिम राजस्थान, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की बारिश हो सकती है।

बारिश से लोगों की बढ़ी मुश्किलें…

  • उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश और भूस्खलन के बीच कैलाश यात्रा पर रोक लगा दी है।
  • उत्तराखंड के चमोली में शनिवार को लैंडस्लाइड की वजह से बद्रीनाथ हाईवे (NH 7) को बंद करना पड़ा। हाईवे अथॉरिटी मलबा हटाने में जुटी हुई है। इससे पहले 29 जून को भी लैंडस्लाइड की वजह से बद्रीनाथ हाईवे 17 घंटे तक बंद रहा था।
  • गुजरात के कई इलाकों में पिछले तीन दिनों लगातार भारी बारिश हो रही है। इससे 10 लोगों की मौत हो चुकी है।
  • कच्छ जिले में गांधीधाम रेलवे स्टेशन के अंदर तेज बारिश के चलते पानी भर गया है।
  • जूनागढ़ में बारिश के दौरान बिजली के खंभे पर फंसे दो लोगों को सेना के हेलिकॉप्टर से एयरलिफ्ट किया गया।
  • इसके साथ ही हिमाचल में पिछले एक हफ्ते में 24 लोगों की मौत हुई है।
  • दिल्ली में एक ऑटो चालक की ड्रेनेज में गिरने से मौत हो गई।
  • असम में बाढ़ जमकर तबाही मचा रहा है। बाढ़ से राज्य में 19 हजार से भी ज्यादा लोग प्रभावित हैं। जबकि सैकड़ों गांव पानी में डूबे हुए हैं।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

Exit mobile version