Home ट्रेंडिंग Aaj Ka Mausam 21 June : मानसून ने पकड़ी रफ्तार, अब निकाल...

Aaj Ka Mausam 21 June : मानसून ने पकड़ी रफ्तार, अब निकाल लिजिए छतरी

Aaj Ka Mausam 21 June : मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है। इसके कारण केरल, तमिलनाडु समेत देश के कई हिस्सों में जमकर बारिश हो रही है।

Weather News, Weather Update, Weather Alert, Weather Forecast
Weather Forecast Update

Aaj Ka Mausam 20 June : आज 21 जून 2023 और दिन बुधवार है। यानी जून महीने का तीसरा हफ्ता का आखिरी दिन। इस बीच देश के मौसम के मिजाज में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। कई हिस्सों में जहां अभी भी भीषण का कहर जारी है तो कई इलाकों में मानसून हो रही है। वहीं कई इलाकों में लोगों को तेजी से आगे बढ़ रहे मानसून का इंतजार है।

एक हफ्ते की देरी से केरल तट पर पहुंचा मानसून (Monsoon)अब अपने पूरे मूड में और तेजी से आगे बढ़ रहा है। मानसून अब तक केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों, कर्नाटक, बंगाल समेत कई राज्यों में पहुंच गया है औ तेजी से रफ्तार के साथ आगे बढ़ रहा है। इससे लोगों को गर्मी से बड़ी राहत मिली है। के कई हिस्सों में पहुंच चुका है। अगले कुछ घटों में मॉनसून दक्षिण भारत, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार समेत देश के कई हिस्सों में आगे बढ़ता हुआ नजर आएगा। आपको बता दें इस साल मानसून करीब एक सप्ताह की देरी से 8 जून को केरल पहुंचा था।

मानसून अपडेट (Monsoon Update)

  • केरल के बाद कर्नाटक, तमिलनाडु, गोवा और महाराष्ट्र के हिस्सों में मानसून पहुंच चुका है।
  • अगले कुछ घंटों दिनों में झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल और यूपी के कुछ हिस्सों में मानसून दस्तक दे सकता है।
  • दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा में 28 जून से 30 जून के बीच मानसून की दस्तक देने के आसार हैं।

पिछले कई दिनों से दिल्ली-एनसीआर हो रही छिटपुट बारिश की वजह से मौसम का सुहावना बना हुआ है। दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह भी कई इलाकों में बारिश हुई। इससे लोगों ने गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश, झारखंड, पूर्वी राजस्थान, विदर्भ, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, केरल के कई इलाकों में तेज हवा और बिजली गिरने से साथ बारिश की आशंका है।

इसके साथ ही एमआईडी ने हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने की संभावना जताया है।

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के अनुसार जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा और पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश , छत्तीसगढ़, विदर्भ, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, दक्षिण ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में आज बारिश की संभावना है। असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, उत्तर पूर्व भारत, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कई इलाकों में बारिश की संभावना है।

असम में भारी बारिश के बीच कई जिलों में बाढ़

इस बीच असम में भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों में असम के कई जिलों में बहुत भारी से बेहद भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। एमआईडी ने ‘रेड अलर्ट’ जारी किया हैइसकी वजह से कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। बाढ़ से राज्य के 10 जिलों में 31000 लोग प्रभावित है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

Exit mobile version