Bhadrapad Purnima 2024: भाद्रपद पूर्णिमा आज , करें ये 4 चीजें दान, घर में होगा धन का आगमन और समस्याएं भी होंगी दूर!

Bhadrapad Purnima 2024 : पूर्णिमा तिथि को लेकर मान्यता है कि जो भी व्यक्ति इस दिन दान पुण्य करता है उसके घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती और घर में सौभाग्य आता है.

Bhadrapad Purnima 2024 : हिन्दू धर्म में पूर्णिमा तिथि का अत्यधिक महत्व है इस समय भाद्रपद मास चल रहा है और इस महीने की पूर्णिमा का विशेष महत्व है। इस दिन श्रद्धालु ब्रह्म मुहूर्त में उठकर गंगा या किसी पवित्र नदी में स्नान करते हैं, व्रत रखते हैं और मां लक्ष्मी तथा चंद्र देव की पूजा विधिपूर्वक करते हैं। इस वर्ष, भाद्रपद पूर्णिमा 18 सितंबर, बुधवार यानी आज मनाई जाएगी। ज्योतिष के अनुसार, पूर्णिमा पर दान धर्म करना अत्यंत महत्वपूर्ण होता है, जिससे अधिक पुण्य की प्राप्ति होती है। इस दिन कुछ विशेष वस्तुओं का दान करने से आपका घर धन-धान्य से भरा रहता है। आइए जानें उन चीजों के बारे में जिनका दान करना शुभ माना जाता है।

 चांदी का दान

ज्योतिषाचार्य के अनुसार, यदि आप अपनी कुंडली में चंद्रमा को मजबूत करना चाहते हैं तो आपको पूर्णिमा के दिन चांदी का दान करना चाहिए. आप चांदी से बनी कोई भी चीज दान कर सकते हैं.

अन्न का दान

किसी भी दान में अन्न दान का महत्व सबसे बड़ा माना गया है क्योंकि किसी का पेट भरने से बड़ा पुण्य का काम नहीं हो सकता है. ऐसे में आज के दिन आप अन्न का दान जरूर करें. ऐसा करने से आपके घर में ​कभी भी अनाज की कमी नहीं होगी.

शंख का दान

घर मे पूजा मे प्रयोग किए जाने वाले शंख में किसी भी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा नष्ट करने की शक्ति होती है. ऐसे में पूर्णिमा के दिन शंख दान करने से आपके घर में मौजूद नकारात्मकता खत्म होगी और सकारात्मकता का प्रभाव बढ़ेगा.

कौड़ियों का दान

धार्मिक मान्यता है कि धन की देवी लक्ष्मी को कौड़ियां बहुत अधिक प्रिय हैं. ऐसे में यदि आप पूर्णिमा के दिन कौड़ियों का दान करते हैं तो देवी लक्ष्मी आपसे प्रसन्न होती हैं और आप पर अपनी कृपा बनाए रखती हैं.

ये भी पढ़ें-Neem Karoli Baba: नीम करोली बाबा की इन बातों का जरूर बांध लें गांठ, कोई नहीं रोकेगा आपकी तरक्की

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles