Christmas 2023: क्रिसमस पर क्यों घरों में लटकाई जाती हैं मोजे? मोमबत्ती, घंटियों का क्या है महत्व, जानें इन बातों का सच

Christmas 2023: क्रिसमस के खास मौके पर पूरी दुनिया में जश्न मनाया जाता है और क्रिसमस ट्री को सजाने की मान्यता भी है, मोजे, घंटिया बहुत सी चीजें भी इस पर लगाई जाती है।

Christmas 2023: हर साल क्रिसमस (Christmas 2024) का त्योहार 25 दिसंबर को मनाया जाता है। इस दिन को बड़ा दिन भी कहते हैं और ये त्योहार ईसाई धर्म का सबसे बड़ा और खास पर्व भी माना जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन ईसा मसीह का जन्म हुआ था और इसी वजह से ये इस धरमे के हर्षोल्लास का दिन माना जाता है।

इस दिन क्रिसमस ट्री को सजाने का भी महत्व हैं। क्रिसमस पर घंटी, केक, मोमबत्ती, मोजे कई चीजों से डेकोरेट किया जाता हैं। बता दें कि खुशियों के इस त्योहार की कई अनूठी और दिलचस्प परंपराएं हैं, जो आपको जान लेनी चाहिए।

Christmas 2023: क्यों लटकाई जाती हैं मोजें

क्रिसमस पर घरों में मोजे लटकाई जाती है इनको सजावट के लिए यूज किया जाता है साथ ही ईसाई धर्म में इसके पीछे एक कहानी भी है कि एक व्यक्ति था जो पैसे के अभाव में अपनी तीनों बेटियों की शादी नहीं कर पा रहा था। उसने अपनी तीनों बेटियों को बड़ी मुश्किल से पाल-पोश कर बड़ा किया था, इसलिए काफी कोशिशों के बाद भी वो इतना पैसा नहीं जुटा पा रहा था कि अपनी बेटियों की शादी कर सके।

इसलिए कुछ दिनों बाद क्रिसमस का त्योहार आया और इस दिन उस आदमी की तीनों बेटियों ने भगवान से सच्चे मन से प्रार्थना की और वो सोने चली गई और उस क्रिसमस की रात पर सैंट निकोलस ने उस गरीब आदमी की सहायता के लिए रात में चिमनी में सोने से भरी एक थैली को डाल दिया।

वह थेली उसके घर में लगी चिमनी के पास रखे हुए एक मोजे में गिर गई। अब उस गरीब आदमी ने सुबह देखा तो उसने इसे बेचकर अपनी बेटियों की शादी कर दी और तभी से लोग मोजा सजा कर अपने-अपने घरों में रखते हैं ताकि उनकी प्रार्थना प्रभु यीशु सुनकर पूरी कर दें।

इसलिए सजाई जाती है घंटियां

ईसाई धर्म में ऐसा माना जाता है कि घंटियों से सजाने से घर की नकारात्मक ऊर्जा बाहर चली जाती है और परंपरानुसार इन्हें बजाकर ईसा मसीह के जन्मदिन सेलिब्रेट किया जाता है।

और पढ़े- Christmas Tree 2023 Decoration Tips: घर पर कैसे करें क्रिसमस ट्री को डेकोरेट, जानिए टिप्स

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles