Home ट्रेंडिंग Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में महिलाओं को मिलती है यह खास सुविधा,...

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में महिलाओं को मिलती है यह खास सुविधा, लेकिन महिलाओं के पीरियड से संबंधित कोई सुविधा नहीं:

Delhi Metro: दिल्ली में कुल 286 मैट्रो स्टेशन है।दिल्ली मेट्रो महिला और दिव्यांग यात्रियों को कई सुविधाएं उपलब्ध कराती है। लेकिन क्या आप....

Delhi Metro
Delhi Metro

Delhi Metro: दिल्ली में कुल 286 मैट्रो स्टेशन है।दिल्ली मेट्रो महिला और दिव्यांग यात्रियों को कई सुविधाएं उपलब्ध कराती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दिल्ली मेट्रो महिलाओं के पीरियड से संबंधित कोई भी सुविधा प्रदान नहीं करती है। सोचिए कि यदि किसी महिला को मेट्रो में सफर करते दौरान पीरियड आ जाए तो वह क्या करती होगी। यह अपने आप में ही सोचने का विषय है।

दिल्ली मेट्रो में महिला यात्रियों के लिए सुरक्षा के लिए कई सारे नियम है। यह तो सभी जानते हैं कि दिल्ली मेट्रो में महिला यात्रियों के लिए एक विशेष रूप से डब्बा भी आरक्षित होता है। लेकिन इसके साथ ही DMRC को महिलाओं के पीरियड्स की समस्या को भी ध्यान में रखकर खास कदम उठाना चाहिए। जिससे की उन्हें अपने सफर के दौरान कोई दिक्कत का सामना न करना पड़े।

Also Read :- Coconut Water In Pregnancy : जाने प्रेगनेंसी में क्यों पीना चाहिए नारियल का पानी

Delhi metro: महिला यात्रियों के लिए उपल्ब्ध है ये खास सुविधाएं:

  • हर डिब्बे में महिलाओं के लिए सीटें आरक्षित हैं।
  • यदि पुरुष महिला डिब्बे में यात्रा करते पकड़े गए तो पुरुषों पर ₹250 का जुर्माना भी लगाया जाता है।
  • महिला यात्रियों की सुरक्षा जांच के लिए स्टेशनों पर महिला सीआईएसए(CISF)स्टाफ को भी तैनात किया गया है।
  • महिला कोच में यात्रा कर रहे पुरुष यात्रियों की जांच करने के लिए एक दल को तैनात किया गया है

दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर और क्या होना चाहिए जिससे महिलाओं को परेशानी न हो:

दिल्ली में कुल 286 मेट्रो स्टेशन है। लेकिन किसी भी स्टेशन पर महिलाओं की पीरियड्स की समस्या का समाधान नहीं है। यदि किसी महिला को सफर के दौरान पीरियड्स आ जाते है तो उसे बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।हालंकि पीरियड्स कोई समस्या या बीमारी नहीं है, लेकिन फिर भी स्टेशनों पर महिला शौचालय के पास sanitary pads को जरुर रखवाना चाहिए। जिससे की महिलाए सुरक्षित महसूस कर पाए और अपना मनोबल मजबूत कर पाए।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

Exit mobile version