Dia Mirza Birthday: मिस एशिया पैसिफिक का जीता खिताब, जानें कैसे की बाॅलीवुड में शुरुआत

Dia Mirza Birthday: फिल्मी करियर की शुरुआत 2001 में आर माधवन के साथ रिलीज हुई फिल्म "रहना है तेरे दिल में" से की थी। यह बॉक्स ऑफिस पर एक सफल फिल्म थी। अपनी पहली फिल्म में शानदार अभिनय के लिए उन्होंने ज़ी सिने अवार्ड्स और सर्वश्रेष्ठ डेब्यू के लिए बॉलीवुड फिल्म पुरस्कार जीता...

Dia Mirza Birthday: दीया मिर्जा ने 2 दिसंबर 2000 को मनीला, फिलीपींस में “मिस एशिया पैसिफिक” का खिताब जीता। उस सौंदर्य प्रतियोगिता में, उन्होंने दो और पुरस्कार भी जीते। उनके पिता फ्रैंक हेंड्रिक एक जर्मन इंटीरियर डिजाइनर हैं। जब वह 6 साल की थी, तब उनके माता-पिता अलग हो गए। उनकी माँ के बाद “दीपा मिर्ज़ा” ने “अहमद मिर्ज़ा” से शादी की, जिसका नाम मिर्ज़ा था। जब वह सिर्फ 9 साल की थीं, तब उनके असली पिता फ्रैंक हेंड्रिक की मृत्यु हो गई।

Dia Mirza Birthday: दीया मिर्जा के करियर की शुरुआत

जब उन्होंने मिस एशिया पेसिफिक का खिताब जीता तो वह और लोकप्रिय हो गईं और उन पर बॉलीवुड फिल्म निर्माता और निर्देशक की नजर पड़ी और वे उन्हें अपनी आने वाली फिल्मों में लेना चाहते थे। हालांकि उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 2001 में आर माधवन के साथ रिलीज हुई फिल्म “रहना है तेरे दिल में” से की थी। यह बॉक्स ऑफिस पर एक सफल फिल्म थी। अपनी पहली फिल्म में शानदार अभिनय के लिए उन्होंने ज़ी सिने अवार्ड्स और सर्वश्रेष्ठ डेब्यू के लिए बॉलीवुड फिल्म पुरस्कार जीता।

“रहना है तेरे दिल में” की सफलता के बाद, वह कई अन्य बॉलीवुड हिट फिल्मों में दिखाई दीं। जिनमें से कुछ हिट फिल्मों का वह हिस्सा रही हैं, तुमको ना भूल पाएंगे, दम, क्यों…! हो गया ना, ब्लैकमेल, फिर हेरा फेरी, लगे रहो मुन्ना भाई, शूटआउट एट लोखंडवाला, क्रेजी 4 और संजू जैसी फिल्मों में काम किया है।

उन्होंने 2014 में विद्या बालन अली फज़ल और अर्जन बाजवा अभिनीत हिंदी फिल्म बॉबी जासूस का निर्माण किया। 2016 में, उन्होंने चैनल लिविंग फूडज़ पर शो गंगा – द सोल ऑफ इंडिया के माध्यम से टीवी पर अपनी शुरुआत की। फिल्मों के अलावा वह सामाजिक और धर्मार्थ कार्यों में भी सक्रिय रूप से शामिल हैं, जैसे कि उन्होंने बॉलीवुड स्टार आमिर खान के साथ सार्वजनिक रूप से नर्मदा बचाओ आंदोलन के समर्थन की घोषणा की थी। 2017 में, उन्हें विश्व पर्यावरण दिवस पर भारतीय वन्यजीव ट्रस्ट के ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्हें संयुक्त राष्ट्र द्वारा “भारत के लिए पर्यावरण सद्भावना राजदूत” के रूप में भी नियुक्त किया गया है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles