Effects Of Yoga : इन योगासनों का पड़ता हैं लंबाई बढ़ाने में असर

Effects Of Yoga : योग सीधे तौर पर ऊंचाई वृद्धि को प्रभावित नहीं करता है, लेकिन यह सही मुद्रा और रीढ़ की हड्डी के संरेखण को बढ़ावा दे सकता है और शरीर के आकार को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। सही मुद्रा और रीढ़ की हड्डी का संरेखण ऐसे तत्व हैं जो ऊंचाई वृद्धि को अधिकतम करने में मदद करते हैं। इसलिए, यदि आप लंबा होना चाहते हैं, तो निम्नलिखित योग अभ्यासों का अभ्यास करने से मदद मिल सकती है।

1. पर्वतीय मुद्रा (ताड़ासन):

माउंटेन पोज़ एक बुनियादी पोज़ है जो रीढ़ की हड्डी के संरेखण को बेहतर बनाने में मदद करता है। सीधे खड़े हो जाएं, अपने पैरों को एक साथ लाएं, अपने पैर की उंगलियों को थोड़ा बाहर की ओर मोड़ें, अपनी भुजाओं को अपनी तरफ नीचे करें और धीरे-धीरे अपने शरीर के वजन को अपने पैरों पर समान रूप से वितरित करें। यह मुद्रा आपकी रीढ़ की हड्डी को लंबा करने और आपकी मुद्रा को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है।

2. वृक्षासन (वृक्षासन):

वृक्ष मुद्रा एक योग मुद्रा है जो संतुलन और मुद्रा को बेहतर बनाने में मदद करती है। आप आमतौर पर एक पैर पर खड़े होते हैं और दूसरे पैर को अपने पैर के ऊपर रखते हैं। यह मुद्रा आपकी रीढ़ की हड्डी को लंबा करने और आपको लंबा दिखाने में मदद कर सकती है।

3. आगे की ओर झुकना (उत्तानासन):

आगे की ओर झुकने से रीढ़ की हड्डी को लंबा करने और पीठ और पैरों की मांसपेशियों को खींचने में मदद मिलती है। अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग रखें और धीरे-धीरे अपने ऊपरी शरीर को आगे की ओर झुकाएं। यह आसन आपकी रीढ़ की हड्डी को स्ट्रेच करके आपकी ऊंचाई में सुधार कर सकता है।

4. कोबरा मुद्रा (भुजंगासन):

कोबरा पोज़ आपकी पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करने और आपकी रीढ़ की हड्डी में लचीलेपन में सुधार करने में मदद कर सकता है। अपने पेट के बल लेटते समय अपने हाथों को अपनी छाती के पास रखें और धीरे-धीरे अपने ऊपरी शरीर को ऊपर उठाएं। यह मुद्रा आपकी रीढ़ की हड्डी के संरेखण को बेहतर बनाने और आपके शरीर के आकार को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है।

इसके अलावा योग में विभिन्न आसन और व्यायाम भी हैं।

(यह खबर विधान न्यूज में इंटर्न कर रहीं कशिश नागर ने तैयार की है)

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles