Globel Times China: मोदी सरकार ने दिया झटका, चीन का ग्लोबल टाइम्स बौखलाया…

Globel Times China: 2014 में भारत सरकार ने “मेक इन इंडिया” अभियान लॉंच किया था और भारत लगातार ऐसे फैसले ले रहा है जिससे.......

Globel Times China: 2014 में भारत सरकार ने “मेक इन इंडिया” अभियान लॉंच किया था और भारत लगातार ऐसे फैसले ले रहा है जिससे “मेक इन इंडिया” अभियान की रफ़्तार बढ़ सके। इसी के चलते भारत ने इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स जैसे कंप्यूटर और लैपटॉप के आयात पर भी बैन लगाने का फ़ैसला किया है। जिस पर चीन भड़क गया है।

“मेक इन इंडिया” अभियान को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने बीते गुरुवार को एक बढ़ा फ़ैसला लिया जिसमें लैपटॉप और कंप्यूटर के आयात पर बैन लगाने की घोषणा की।
वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने एक नोटिस जारी किया और कहा कि इन सामानों के आयात के लिए एक वैध लाइसेंस ज़रूरी है। सरकार का ये फ़ैसला 1 नवंबर 2023 से लागू किया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि भारत में ज्यादातर लैपटॉप और कंप्यूटर का सप्लाई चीन से ही होता था और भारत के इस फ़ैसले से चीन को बहुत बढ़ा झटका लगा है क्योंकि वहाँ का इलेक्ट्रॉनिक मार्केट काफ़ी ज़्यादा बढ़ा है और लैपटॉप और कंप्यूटर जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट भारत ज़्यादा से ज़्यादा तर चीन से ही सप्लाई करता है।

इस आयात पर बैन लगने के बाद से चीन का सरकारी अख़बार “ग्लोबल टाइम्स” बौखला गया और उसने अपने एक आर्टिकल में भारत के “मेक इन इंडिया” पर अपनी भड़ास निकाली।
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की कम्युनिस्ट पार्टी के मुखपत्र समझे जाने वाले “ग्लोबल टाइम्स” ने कहा कि “मोदी सरकार ने मेक इन इंडिया है तब से कई बार आयात पर रोक लगाने, स्थानीय मैन्यूफ़ैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए कई नीतियां जारी करी लेकिन नाकामयाब रहे” और कहा इससे यह साबित होता है कि भारत इन आयात की मैन्यूफ़ैक्चरिंग से निपटने में असफल रहा और इसी के चलते भारत के कारोबारिक माहौल में निवेशकों का विश्वास भी कमजोर होगा।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles