Happy Bodhi Day 2023: आज ‘बोधि दिवस’ है, जानिए इस दिन का महत्व और बुद्ध के ज्ञान की ये बातें

Happy Bodhi Day 2023: आज 8 दिसंबर है यानी कि बोधि दिवस। यह वहीं दिन है, जब सिद्धार्थ गौतम को ज्ञान प्राप्त हुआ था और वे महात्मा बुद्ध बन गए थे।

Happy Bodhi Day 2023: बौद्ध धर्म के संस्थापक गौतम बुद्ध के लिए आज ये बहुत ही बड़ा दिन माना जाता है। पूरी दुनिया में विश्वभर में मानने वाले बौद्ध धर्म के अनुयायी इस दिन को विशेष रूप से मनाते हैं। बौद्ध धर्म एक ऐसा धर्म है जोआध्यात्मिक ज्ञान के प्रति ध्यान को केंद्रित करता है और इस बौद्ध धर्म को मानने वालों के लिए आज यानी की 08 दिसंबर का दिन (बोधि दिवस) बेहद खास दिन होता है।

Happy Bodhi Day 2023: कठिन परिश्रम करके बनें बुद्ध

सिद्धार्थ गौतम महात्मा बुद्ध आज ही के दिन बने थे। बता दें कि इनका जन्म राजपरिवार में हुआ था। पर जिंदगी के ऐशो आराम को त्याग कर उन्होंने सभी सुखों तप और समर्पण में बदल दिए थे। एक दिन की बात है कि सिद्धार्थ गौतम बिना बताएं रात में राजमहल को छोड़ कर सत्य और ज्ञान की खोज में जंगल की ओर निकल गए थे। और जीवन में बड़े बदलाव इसके बाद उन्होंने कठिन तपस्या करके ज्ञान को प्राप् कर लिया। बोधि दिवस को गौतम बुद्ध की ज्ञान प्राप्ति का प्रतीक भी माना जाता है।

Happy Bodhi Day 2023: ऐसे मनाया जाता है बोधि दिवस

पूरी दुनिया में इस दिनबौद्ध धर्म को मनाने वाले लोग उत्साहपूर्वक पूरे जोश से इस दिन को मनाते हैं और इस दिन यानी कि बोधि दिवस को मनाए जाने का मुख्य विचार है कि सभी को सभी के लिए अच्छे कामों को करना और जीवन के सभी महत्वपूर्ण पाठों और नैतिकता पर चलना , जीवन क्या है यह जानना और आध्यात्मिकता के रास्ते पर चलना। इस दिन बौद्ध धर्म के लोग एक अंजीर के पेड को बोधि वृक्ष के समान सजाते संवारते हैं वो ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि बोधि वृक्ष के नीचे ही महात्मा बुद्ध ने ध्यान में लीन होकर कठिन तप किया थाष बौद्ध भिक्षु इस दिन विशेष पूजन करके महात्मा बुद्ध का आशीर्वाद पाते हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles