Budget 2024: मोदी सरकार ने बजट में खोला पिटारा, नौजवान, सैलरीड क्लास से लेकर किसान तक सौगातों की बरसात

Budget 2024: मोदी सरकार के द्वारा अपने तीसरे कार्यकाल का बजट पेश कर दिया गया है.इस दौरान नौकरीपेशा लोगों से लेकर स्टूडेंट्स तक के लिए भी कई तरह के सौगात दिए गए हैं.

Budget 2024: मोदी सरकार अपने तीसरे कार्यकाल का पहला बजट 23 जुलाई को पेश कर दी है और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस दौरान देश के युवाओं के नाराजगी को दूर करने के लिए कई बड़ा फैसला लिया है. नीट यूजी को लेकर लगातार विपक्ष सरकार के ऊपर हमलावर है और वहीं दूसरी तरफ बढ़ते बेरोजगारी के वजह से भी युवा नाराज है. ऐसे में युवाओं को खुश करने के लिए सरकार ने कई बड़े फैसले लिए हैं. तो आईए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से….

प्रधानमंत्री पैकेज की घोषणा (Budget 2024)

बजट पेश करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा कि‘मुझे 2 लाख करोड़ रुपये के केंद्रीय परिव्यय के साथ 5 वर्षों में 4.1 करोड़ युवाओं के लिए रोजगार, कौशल और अन्य अवसरों की सुविधा के लिए पांच योजनाओं और पहलों के लिए प्रधानमंत्री पैकेज की घोषणा करते हुए खुशी हो रही ह. वित्त मंत्री ने कहा कि इस साल हमने शिक्षा रोजगार और कौशल के लिए 1.48 लाख करोड रुपए का प्रावधान किया है. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार रोजगार से जुड़े प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत तीन योजनाओं पर काम कर रही है. प्रधानमंत्री पैकेज के अंतर्गत यह योजना कर्मचारी भविष्य निधि संस्था पर आधारित होने वाली है और इसके साथ ही इस योजना के अंतर्गत पहली बार नौकरी कर रहे कर्मचारियों और नियुक्ताओं को विशेष ध्यान दिया जाएगा.

योजना अ: पहली बार जॉब वालों के लिए

यह योजना के अंतर्गत सभी क्षेत्रों में पहली बार काम कर रहे कर्मचारियों को एक महीने की दिहाड़ी दी जाएगी और पहली बार काम करने वाले कर्मचारियों को तीन किस्तों में पहला वेतन दिया जाएगा. आपको बता दे की ईपीएफओ में पंजीकृत होने के साथ ही न्यूनतम राशि ₹15000 तक होगी. इसका फायदा करोड़ों युवाओं को मिलेगा.

योजना ख: विनिर्माण क्षेत्र में नौकरियां बढ़ानें के लिए 

आपको बता दे कि इस योजना के अंतर्गत भी निर्माण क्षेत्र में नौकरियां बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा और इस योजना से विनिर्माण क्षेत्र में पहली बार नौकरी कर रहे अतिरिक्त कर्मचारियों को प्रोत्साहन दिया जाएगा. इस योजना में एक निर्दिष्ट पैमाने के तहत कर्मचारियों और नियुक्ताओं को प्रोत्साहन दिया जाएगा और इसे 30 लाख युवाओं और उनके नियुक्ताओं को मदद मिलेगा.

योजना ग: नियाक्ताओं की मदद करनें  के लिए 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि यह योजना सभी क्षेत्र में अतिरिक्त रोजगार के लिए नियुक्ताओं पर केंद्रित किया गया है और ₹100000 वेतन वाले सभी कर्मचारियों को भी इस योजना में शामिल किया गया है.

किसानों के लिए भी खास है यह बजट

आपको बता दे कि इस बजट में किसानों के लिए भी कई तरह के तो फैलाए गए हैं और इस साल बजट में किसानों को ऋण से लेकर अन्य कई तरह की चीज भी दी गई है.

कौशल ऋण योजना’

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा ‘7.5 लाख रुपये तक के ऋण की सुविधा के लिए मॉडल कौशल ऋण योजना को संशोधित किया जाएगा। इससे हर वर्ष 25 हजार छात्रों को मदद मिलेगी।’

शैक्षणिक ऋण योजना’

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि वह युवा जो हमारी सरकार की योजनाओं से जुड़ने के पात्र नहीं है मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि ऐसे युवा को 10 लख रुपए तक का ऋण देने में हम मदद करेंगे. घरेलू संस्थानों में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए हम युवाओं को ऋण देंगे ताकि वह आगे पढ़ाई कर सके.

Also Read:MP News: मध्यप्रदेश पुलिस में जल्द होगी 7500 पदों पर भर्तीया, पुलिस के जवान के शहीद होने पर मिलेंगे इतने करोड रुपए

Budget में किसानों के लिए खास ऐलान

 

  • कृषि और उससे जुड़े सेक्टरों के लिए 1.52 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान हुआ हैं.
  • किसानों और उनकी जमीनों को डिजिटल पब्लिक इंफ्रा का फायदा दिया जायेगा.
  • 6 करोड़ किसानों की जानकारी लैंड रजिस्ट्री पर लाई जाएगी.
  • 5 राज्यों में नए किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जाएंगे और किसानों को फायदा होगा.
  • सरकार का फोकस नेचुरल फार्मिंग बढ़ाने पर है.
  • जो ग्राम पंचायत इस योजना को लागू करना चाहेंगे, उनको बढ़ावा दिया जाएगा.
  • सरकार 32 फसलों के लिए 109 किस्में लॉन्च करेगी.
  • कृषि क्षेत्र की उत्पादकता और क्षमता प्राथमिकता.
  • कृषि, रोजगार और सामाजिक न्याय प्राथमिकता.
    दलहन, तिलहन की उत्पादकता-भंडारण बढ़ाएंगे.

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles