Delhi Flood Update: कश्मीरी गेट, ITO, यमुना बैंक मेट्रो… हर तरफ भरा पानी

Delhi Flood Update : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बाढ़ की स्थिति को देखते हुए सचिवालय में एक आपातकालीन बैठक की अध्यक्षता की। दिल्ली के मंत्री, मेयर और कई विभागों के अधिकारी विधानसभा में मौजूद हैं.

Delhi Flood Update:  दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल लगातार यमुना नदी में बढ़े जल स्तर के कारण बाढ़ के खतरे को लेकर अपनी चिंता व्यक्त कर रहे हैं। केजरीवाल के मुताबिक, यमुना के जलस्तर में पैंतालीस साल का रिकॉर्ड टूटना दिल्ली के लिए सच्ची खबर नहीं है। इस बीच, समस्या की गंभीरता को देखते हुए केजरीवाल ने बाढ़ की स्थिति को देखते हुए सचिवालय में एक आपातकालीन बैठक की अध्यक्षता की। दिल्ली के मंत्री, मेयर और कई विभागों के अधिकारी विधानसभा में मौजूद हैं.

अरविंद केजरीवाल ने बुलाई आपात बैठक

जानकारी के मुताबिक, सीएम अरविंद केजरीवाल ने तटीय इलाकों में लोगों को बचाने और उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने और राहत सामग्री के वितरण के मुद्दे पर चर्चा के लिए यह बैठक बुलाई है. केजरीवाल ने कहा कि यमुना का जलस्तर बढ़ रहा है और बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। दिल्ली में यमुना का खतरे का निशान 205.33 मीटर है और फिलहाल यमुना का जलस्तर 207.71 मीटर तक पहुंच गया है. आखिरी बार 1978 में यमुना का जलस्तर इतना बढ़ा था। उस समय यमुना का जलस्तर 207.49 मीटर था।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने अपील करते हुए कहा, ‘मैं यमुना के आसपास रहने वाले लोगों से अपील करता हूं कि आप जितनी जल्दी हो सके वहां से दूर चले जाएं। हमें प्रमुख अधिकारियों का भी सहयोग मिल रहा है. दिल्ली सरकार पूरे हालात पर तेजी से काबू पाने की कोशिश कर रही है. हमने एसडीआरएफ टीम को भी रिजर्व में रहने के लिए कहा है।’ अभी हमारी प्राथमिकता जान बचाने की है।’ पिछले दो-तीन दिनों से दिल्ली में बारिश नहीं हुई है. हिमाचल प्रदेश और हरियाणा से दिल्ली में पानी आ रहा है. इस संबंध में मैंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को भी पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि दिल्ली में प्रवेश करने वाले पानी की मात्रा को कम किया जाए, तभी हम यमुना नदी को ओवरफ्लो होने से रोक पाएंगे। मैं सभी लोगों से अनुरोध करता हूं कि वे निचले इलाकों में स्थित अपने घर खाली कर दें।

केजरीवाल का अमित शाह से आकर्षण

केजरीवाल ने आने को कहा, केंद्रीय जल आयोग ने सलाह दी है कि रात में 10-12 के बीच यमुना का जलस्तर 207.72 मीटर हो सकता है… मैंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर कहा है कि अगर संभव हो तो. जल दिल्ली को पूरा करने की गति को थोड़ा कम करने की जरूरत है। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत ने फोन कर बताया कि हथिनीकुंड सिर्फ एक बैराज है, वहां कोई जलाशय नहीं है। वहां पानी रोकने की कोई सुविधा नहीं है.

अमित शाह को पत्र लिखकर मदद मांगी

इसके अलावा दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर दिल्ली में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन पर भी चर्चा की. उन्होंने कहा कि कुछ दिनों बाद देश की राजधानी दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन होने वाला है. ऐसे में बाढ़ की खबरें मैदानी स्तर पर अच्छा संदेश नहीं देंगी. हम सबको मिलकर दिल्ली के लोगों को इस स्थिति से बचाना है।

दिल्ली में G-20 सम्मेलन कब होगा?

दरअसल, जी-20 का 18वां शिखर सम्मेलन नई दिल्ली के प्रगति मैदान में हो सकता है. भारत की जी-20 अध्यक्षता के तहत होने वाली दो सौ से अधिक बैठकों के समापन के बाद जी-20 शिखर सम्मेलन 9-10 सितंबर, 2023 को आयोजित किया जा सकता है। इसमें जी-20 सदस्य देशों और आमंत्रित देशों के शीर्ष नेता और प्रमुख हिस्सा लेंगे. नई दिल्ली शिखर सम्मेलन के दौरान सभी देशों के शीर्ष नेता जी-20 सम्मेलन के दौरान हुए जी-20 एजेंडे में क्षेत्र की आर्थिक और आधुनिक स्थिति पर चर्चा करेंगे।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles