Farmers Protest: किसान संगठन आज मनाएंगे ‘काला दिवस’, 26 फरवरी को करेंगे ट्रैक्टर मार्च

हरियाणा पुलिस और पंजाब के किसानों के बीच बुधवार को हुई झड़प में 21 वर्षीय युवा किसान शुभकरण सिंह की मौत हो गई थी

Farmers Protest: संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) ने पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर एक प्रदर्शनकारी किसान की मौत के विरोध में आज यानी शुक्रवार (23 फरवरी) को ‘काला दिवस’ मनाने के साथ ही 26 फरवरी को ट्रैक्टर मार्च निकाला जाएगा। हरियाणा पुलिस और पंजाब के किसानों के बीच बुधवार को हुई झड़प में 21 वर्षीय युवा किसान शुभकरण सिंह की मौत हो गई थी। हरियाणा पुलिस ने दिल्ली कूच की कोशिश कर रहे किसानों को पंजाब के संगरूर जिले में खनौरी सीमा पर रोक रखा है।

पंजाब के किसान अपनी फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य के लिए केंद्र से कानूनी गारंटी की मांग कर रहे हैं। SKM ‘दिल्ली चलो’ मार्च का हिस्सा नहीं है लेकिन वह इसका समर्थन कर रहा है। उसने केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ 2020-21 में किसान आंदोलन की अगुवाई थी। एक बैठक के बाद एसकेएम ने कहा कि किसान 26 फरवरी को हाईवे पर ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे और 14 मार्च को दिल्ली में महापंचायत करेंगे।

1 करोड़ रुपये मुआवजे की मांग

इसने कहा कि किसान पुलिस कार्रवाई की भर्त्सना करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज के पुतले फूंकेंगे। एसकेएम नेता बलबीर सिंह राजेवाल ने पत्रकारों से कहा कि खनौरी सीमा पर एक किसान की मौत के सिलसिले में हत्या का मामला दर्ज किया जाना चाहिए तथा उसके परिवार को 1 करोड़ रुपये की अनुग्रह राशि दी जानी चाहिए।

बठिंडा जिले के शुभकरण सिंह को संगरूर-जींद सीमा पर खनौरी से एक अस्पताल में मृत अवस्था में ले जाया गया था। खनौरी सीमा पर पुलिस के साथ कथित झड़प में उसकी मौत हो गई थी। इस झड़प में 12 पुलिसकर्मी भी घायल हुए थे।

यह घटना तब घटी जब किसान बैरिकेड्स की ओर तेजी से बढ़े और सुरक्षाबलों के साथ उनकी झड़प हो गई। हरियाणा प्रशासन ने किसानों के मार्च को आगे बढ़ने से रोकने के लिए कई स्तरीय के बैरिकेड्स लगाए हैं।

ये भी पढ़ें- Ajab Gjab: ‘कुंवारों का गांव’, यहां नहीं हुई 50 साल से किसी की भी शादी, वजह जानकर रह जाएंग दंग

SKM ने शंभू और खनौरी सीमाओं पर स्थिति की चर्चा करने के लिए गुरुवार को एक बैठक की। पंजाब, हरियाणा एवं अन्य राज्यों के कई एसकेएम नेताओं ने इस बैठक में हिस्सा लिया। इन सीमाओं पर हजारों किसान ‘दिल्ली चलो’ आह्वान के तहत डेरा डाले हुए हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे।

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles