Karnataka assembly elections 2023 : बोम्मई सरकार में आधे से अधिक मंत्रियों पर कांग्रेस का एकाधिकार; मुख्यमंत्री कौन है?

Karnataka assembly elections 2023 : सत्ता गठन में सत्ता का इक्का बनने की कोशिश में जुटी ‘JDS’ को 18 सीटों का नुकसान उठाना पड़ा है. इस चुनाव में 73.19 फीसदी वोट प्रतिशत के मामले में भी कांग्रेस की जीत हुई थी.

Karnataka assembly elections 2023 : दक्षिण भारत में राजनीतिक अस्तित्व के लिए भाजपा की लड़ाई; लिहाजा, राष्ट्रीय राजनीति में बने रहने की कांग्रेस की लड़ाई कर्नाटक विधानसभा में जीत ली गई है, जो एक चुनावी जंग की तरह लड़ी गई थी. 10 साल बाद कर्नाटक में कांग्रेस ने अकेले दम पर 136 सीटें जीती हैं। विधानसभा की कुल 224 सीटों में से कांग्रेस ने 113 के बहुमत के आंकड़े को आसानी से पार कर लिया है, जबकि बीजेपी 65 सीटों पर और सेक्युलर जनता दल (JDS) 19 सीटों पर सिमट गई है.

जबकि चुनाव के बाद के परीक्षणों ने त्रिशंकु विधानसभा की भविष्यवाणी की थी, शनिवार को हुई मतगणना ने साबित कर दिया कि कांग्रेस ने कर्नाटक में सत्ता हासिल कर ली है। 2018 के विधानसभा चुनाव की तुलना में बीजेपी को 39 सीटों का नुकसान हुआ और आधे से ज्यादा कैबिनेट में मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई की सरकार को हार का सामना करना पड़ा. जबकि सत्ता गठन में सत्ता का इक्का बनने पर टिकी ‘जेडीएस’ को 18 सीटों का नुकसान हुआ है. कांग्रेस ने इस चुनाव में जहां 73.19 प्रतिशत मतदान हुआ, वहां वोट शेयर भी जीता है, और पिछले चुनाव की तुलना में पार्टी का प्रतिशत 38.04 से बढ़कर 43.1 प्रतिशत हो गया है। बीजेपी की सीटों में कमी के बावजूद पार्टी के वोट शेयर को ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है, यह 36.22 से घटकर 35.8 फीसदी पर आ गया है. जबकि ‘जेडीएस’ का प्रतिशत 18.36 फीसदी से गिरकर 13.3 फीसदी रह गया है. इसलिए ऐसा लगता है कि ‘जेडीएस’ को मिले वोटों से ही कांग्रेस को फायदा हुआ है. कांग्रेस की जीत के सूत्रधार बने सिद्धारमैया और डी. क। मुख्यमंत्री पद के लिए शिवकुमार के बीच होड़ होगी और इस बात के संकेत मिल रहे हैं कि विधायक दल की बैठक में ‘लोकतांत्रिक तरीके’ से फैसला होगा कि कांग्रेस नेता बड़े सिद्धारमैया की वफादारी का सम्मान करेंगे या एक गठबंधन बनाएंगे. शिवकुमार के नए नेतृत्व

प्रमुख विपक्षी नेताओं नीतीश कुमार, ममता बनर्जी, अखिलेश यादव, महबूबा मुफ्ती, फारूक अब्दुल्ला, अरविंद केजरीवाल, उद्धव ठाकरे ने कर्नाटक में कांग्रेस की जीत के लिए बधाई दी है, जिससे 2024 के लोकसभा चुनावों में विपक्षी दलों का नेतृत्व करने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि यही वोट तेलंगाना विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी के खिलाफ देखने को मिलेगा.

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें  Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles