Home ट्रेंडिंग Manipur Violence Update : मणिपुर वीडियो मामले में 6 गिरफ्तार, सेना की...

Manipur Violence Update : मणिपुर वीडियो मामले में 6 गिरफ्तार, सेना की तैनाती बढ़ी

Manipur Violence Update: नग्न महिलाओं की परेड का वीडियो वायरल होने के बाद मणिपुर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। विपक्षी पार्टियों ने भी इस मामले.

Manipur Voilence
Manipur Voilence

Manipur Violence Update: नग्न महिलाओं की परेड का वीडियो वायरल होने के बाद मणिपुर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। विपक्षी पार्टियों ने भी इस मामले में केंद्र सरकार को घेरा.

Manipur Violence Update: मणिपुरी महिलाओं को निर्वस्त्र करने को लेकर देश में व्यापक गुस्सा है। इस घटना की हर तरफ कड़ी निंदा हो रही है. इस जघन्य अपराध में शामिल अपराधियों के लिए मौत की सजा की भी मांग की गई. विपक्षी दल भी इस मुद्दे पर लगातार केंद्र सरकार पर हमला बोल रहे हैं और मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं.

1. शनिवार शाम (22 जुलाई) को इस मामले में शामिल एक और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया. मणिपुर पुलिस ने ट्वीट कर बताया कि एक और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है. अब तक कुल छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें पांच मुख्य आरोपी और एक नाबालिग शामिल है। इस घटना के खिलाफ शनिवार को देश के कई राज्यों में जोरदार विरोध प्रदर्शन हुआ.

Also Read :- Manipur Violence: ;पीएम मोदी और संघियों को लोगों की नहीं, इमेज की फिक्र मणिपुर हिंसा पर भड़के ओवैसी

2. मणिपुर के कांगपोकपी जिले में नग्न महिलाओं का एक वीडियो वायरल होने के बाद, मणिपुर पुलिस और केंद्रीय बलों ने अप्रिय घटनाओं को रोकने के लिए राज्य में सुरक्षा बढ़ा दी है। इसके अलावा, वायु निगरानी में सुधार किया गया। पुलिस ने कहा कि सुरक्षाकर्मी कई संदिग्ध ठिकानों पर छापेमारी करके मामले के बाकी आरोपियों को पकड़ने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं।

3. मणिपुर पुलिस ने कहा कि पहाड़ियों और घाटियों दोनों में विभिन्न स्थानों पर कुल 126 नाका और चेक पोस्ट स्थापित किए गए और पुलिस ने हिंसा के लिए 413 लोगों को गिरफ्तार किया। सड़क मार्ग से आवश्यक वस्तुओं की आवाजाही की भी गारंटी है।

4. इस मामले को लेकर संसद में हंगामा जारी है. विपक्षी दलों ने दोनों सदनों में इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री के बयान के लिए दबाव बनाने के लिए सोमवार को संसद भवन में महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास प्रदर्शन की योजना बनाई है। सूत्रों ने बताया कि सोमवार (24 जुलाई) सुबह 10 बजे बैठक के बाद दोनों सदनों में प्रवेश करने से पहले नेताओं ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर विरोध प्रदर्शन किया.

5. केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरण रिजिजू ने शनिवार को कहा कि केंद्र सरकार मणिपुर मामले के तथ्य संसद में रखेगी. उन्होंने वायरल वीडियो के बारे में बात करने से इनकार कर दिया. उन्होंने कहा कि संसद में जिस भी मुद्दे पर चर्चा होगी हम अपना पक्ष रखेंगे, लेकिन फिलहाल मैं इस बारे में कुछ नहीं कह सकता.

Also Read :- Manipur Violence : मणिपुर घटना पर बोले पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह, बोले आरोपियों को हो सजा ए मौत

6. झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को पत्र लिखकर मणिपुर की महिलाओं के खिलाफ अत्याचार पर दुख व्यक्त किया और उनसे पूर्वोत्तर में शांति सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने का आग्रह किया। उन्होंने लिखा कि राज्य मणिपुर के आदिवासियों के साथ बर्बर व्यवहार की इजाजत नहीं दे सकता.

7. इस बीच सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने इस मामले में शामिल अपराधियों को फांसी देने की मांग की है. उन्होंने कहा कि ऐसा व्यवहार बर्दाश्त के बाहर है. किसी महिला के प्रति ऐसा व्यवहार अस्वीकार्य है.’ इन अपराधियों को फाँसी की सज़ा मिलनी चाहिए, फाँसी के तख्ते पर लटकाया जाना चाहिए। उन्होंने पूर्व सैनिक की पत्नी के साथ भी अभद्रता की, यह बेहद गंभीर मामला है. यह घटना मानवता पर बहुत बड़ा धब्बा है.

8. इस मुद्दे पर भी विपक्षी नेताओं का केंद्र पर हमला जारी रहा. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मणिपुर नहीं जा सकते तो उन्हें बैठक बुलाकर मणिपुर के हालात की समीक्षा करनी चाहिए थी. पहली बार मैंने प्रधान मंत्री को चुनाव के लिए कर्नाटक, राजस्थान और अन्य स्थानों पर जाते देखा, लेकिन मणिपुर में नहीं। मणिपुर में उनकी सरकार है. सोचिए अगर कांग्रेस वहां शासन करती तो वे क्या कहते।

9. वीडियो दृश्य के बाद, राज्य में दो आदिवासी महिलाओं के साथ एक और कथित सामूहिक बलात्कार और हत्या का मामला सामने आया। पीड़िता की मां ने दावा किया कि 4 मई को बहुसंख्यक समुदाय के 100-200 अज्ञात लोगों ने उनकी बेटी और उसकी सहेली के साथ बलात्कार किया और बेरहमी से प्रताड़ित कर दोनों की हत्या कर दी. दोनों लड़कियां कार साफ करने की दुकान में काम करती थीं और इंफाल ईस्ट के कोनुंग ममांग में किराए के मकान में रहती थीं।

10. केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि हम सभी महिलाओं, उनकी गरिमा का सम्मान करते हैं और हमारे देश में महिलाओं की गरिमा का उल्लंघन करने वाले किसी भी व्यक्ति को कभी दया नहीं मिलेगी। उन्हें कड़ी सजा दी जाएगी. मणिपुर में तीन मई को भड़की जातीय हिंसा के बाद से अब तक 160 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

Exit mobile version