New Traffic Rules : अब वाहनों के हिसाब से देना होगा जुर्माना, जारी हुआ यह नया नियम

New Traffic Rule: देश में यातायात के नियमों का पालन करने के लिए जुर्माने की व्यवस्था की गई है।ताकि लोग ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन.......

New Traffic Rules: देश में यातायात के नियमों का पालन करने के लिए जुर्माने की व्यवस्था की गई है।ताकि लोग ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन ना करें। इसमें बीच-बीच में बदलाव किए जाते हैं। इसी कड़ी में लाल बत्ती के नियमों का उल्लंघन और स्टॉप लाइन के नियमों को तोड़ने पर जो जुर्माने के नियम थे, उसमें बदलाव किया गया है।

पहले लाल बत्ती के नियमों को तोड़ने पर दुपहिया वाहनों को जुर्माने के तौर पर 5000 रुपया देना होता था। पर अब 1000 रुपया ही जुर्माना देना होगा।वहीं तीन पहिया वाहन,छोटे चार पहिया वाहन और मध्य वाहनों के लिए क्रमशः 2000,3000 और 4000 रुपए जुर्माने की राशि तय की गई है। वहीं भारी गाड़ियों के लिए जुर्माने की राशि 5 हजार रुपए तय की गई है।

Alson Read :- NCAP Launched : भारत में NCAP हुआ लॉन्च , अब से अपने देश में ही कारो का क्रैश टेस्ट हुआ करेगा

बता दें कि सभी प्रकार के वाहनों के गलत साइड पर नियमों का उल्लंघन करने पर 5000 रुपये की जगह वाहन की स्थिति के अनुसार अब जुर्माने की वसूली की जाएगी।

परिवहन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने शुक्रवार को इससे संबंधित अधिसूचना जारी की है। यहां बाकी ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर लगने वाले जुर्माने की राशि पहले की तरह ही है।

आपको बता दे की अवैध रूप से वाहन प्लेट बनाने वाले विक्रेताओं पर भी कार्रवाई की जायेगी। इस संबंध में परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने सभी जिलों के जिलाधिकारी, एसएसपी और एसपी को निर्देश दिया है।

Also Read :- TATA Sumo ने गाढ़े अपने झंडे, लुक और सॉलिड इंजन पर हुए सब फिदा

परिवहन सचिव ने कहा कि विभिन्न माध्यमों से सूचना प्राप्त हो रही है कि मानक के विपरीत वाहन रजिस्ट्रेशन प्लेट का निर्माण स्थानीय स्तर पर किया जा रहा है तथा रजिस्ट्रेशन नंबर अंकित किया जा रहा है। इसके साथ ही फुटपाथ पर दुकानों और दुकानों में वाहनों के मूल अनुरोध नंबर के बजाय अन्य पंजीकरण नंबरों की नकली नंबर प्लेटें बनाई जा रही हैं। जिसपर अब सख्त कार्यवाई की जाएगी।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles