PM Kisan 14th Installment : इस दिन बरसेगा किसानों पर पैसा ,जानें क्या है तारीख

PM Kisan 14th Installment : करीब 10 करोड़ किसानों के लिए खुशखबरी है. उनका प्रधानमंत्री किसान योजना की 14वीं किस्त.....

PM Kisan 14th Installment :  करीब 10 करोड़ किसानों के लिए खुशखबरी है. उनका प्रधानमंत्री किसान योजना की 14वीं किस्त का इंतजार खत्म हो गया है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का एपिसोड 14 अगले सप्ताह जारी होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 जुलाई को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के खाते में सीधे धनराशि ट्रांसफर करेंगे।

27 जुलाई को किसानों के खाते में पैसा आ जाएगा

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 जुलाई को राजस्थान के एक दिवसीय दौरे पर जा रहे हैं। राजस्थान दौरे के दौरान उनका नागौर जिले में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करने का कार्यक्रम है। इस दौरान पीएम मोदी करीब दस करोड़ किसानों के बैंक खातों में पीएम सम्मान निधि (पीएम किसान का 14वां बैच) के 18,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी ने इससे पहले 27.02.2023 को किसानों के खाते में 13वीं किश्त का पैसा ट्रांसफर किया था।

PM Kisan 14th Installment : पैसा सीधे खाते में ट्रांसफर किया जाता है

हम आपको सूचित करते हैं कि यह पैसा सीधे लाभार्थी किसानों के आधार और एनपीसीआई से जुड़े बैंक खातों में स्थानांतरित किया जाएगा। यह पैसा उन्हीं किसानों के खाते में जाएगा जिनका खाता आधार और एनपीसीआई से लिंक होगा। गौरतलब है कि इस योजना के तहत अब तक किसानों के खाते में 13 सेट पैसे आ चुके हैं.’

 

प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत किसानों को हर साल 6,000 रुपये मिलेंगे

इस योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान करती है। इस योजना के तहत किसान लाभार्थियों को प्रति वर्ष 2,000-2,000 रुपये की तीन किस्तों में पैसा मिलेगा। राज्य इस योजना की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई तक, दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर तक और तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च तक ट्रांसफर करता है।

प्रधानमंत्री किसान केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है

प्रधानमंत्री किसान योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र की सबसे महत्वाकांक्षी योजना है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिसंबर 2018 में की थी और इस योजना के तहत अब तक कुल 13 किस्तों में किसानों के खाते में पैसा जमा किया जा चुका है और अब किसान भाई 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। इस योजना का उद्देश्य गरीब किसान परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इस सरकारी सहायता योजना का लाभ केवल वे किसान परिवार ही उठा सकते हैं जिनके पास सीमित भूमि है।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles