Vande Bharat Express: प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे 6 नई वंदे भारत ट्रेनों का उद्घाटन, जानें इनके रूट्स और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी 

Vande Bharat Express : PM नरेंद्र मोदी आज देश को सात नई वंदे भारत ट्रेन की सौगात देंगे. इसके अलावा कई प्रोजेक्ट का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे.

Vande Bharat Express : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज, रविवार को छह नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने जा रहे हैं। रेल मंत्रालय द्वारा शनिवार को जारी किए गए बयान के अनुसार, इन नई ट्रेनों के शामिल होने से वंदे भारत का बेड़ा 54 से बढ़कर 60 हो जाएगा। ये ट्रेनें रोज़ाना 120 यात्राओं के साथ 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 280 से अधिक जिलों को कवर करेंगी। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी आज सुबह 10 बजे झारखंड के जमशेदपुर के टाटा नगर रेलवे स्टेशन से टाटा-पटना वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. अन्य छह वंदे भारत ट्रेनों को प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाएंगे.

बयान में कहा गया, “Vande Bharat का नेटवर्क लगातार बढ़ रहा है, जिससे यात्रियों को बेहतर कनेक्टिविटी उपलब्ध कराई जा रही है।” इसके अलावा, “मेक इन इंडिया” पहल के तहत स्वदेशी रूप से डिजाइन की गई ये ट्रेनें अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ यात्रियों को लाभ पहुंचा रही हैं।

दक्षिण पूर्व रेलवे के जीएम अनिल कुमार मिश्रा ने दी जानकारी

दक्षिण पूर्व रेलवे के जीएम अनिल कुमार ने मिश्रा ने आईएएनएस को बताया, “‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को टाटानगर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक से टाटा-पटना वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. इसके अलावा अन्य छह ट्रेनों को भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हरी झंडी दिखाया जाएगा.”

https://x.com/narendramodi/status/1835132396150129133 

इन रूट्स पर चलेंगी नई वंदे भारत 

ये छह नई ट्रेनें टाटा नगर-पटना, ब्रह्मपुर-टाटा नगर , राउरकेला-हावड़ा, देवघर-वाराणसी, भागलपुर-हावड़ा और गया-हावड़ा के बीच चलेंगी।

यात्रा  होगी आसान

इन नई Vande Bharat ट्रेनों के जरिए तीर्थयात्रियों को धार्मिक स्थलों तक जल्दी पहुंचने में मदद मिलेगी। इसके अलावा इन ट्रेनों से कोलकाता में जूट उद्योग, धनबाद में कोयला खदान उद्योग, और दुर्गापुर में इस्पात उद्योग को भी बढ़ावा मिलेगा।

ये भी पढ़ें-Ola की उड़ गई नींद, आ गया नया Honda Activa EV, जानें कीमत और माइलेज

3.17 करोड़ से अधिक यात्रियों को दी सर्विस 

मंत्रालय ने कहा, “आज तक  54 ट्रेन सेट (108 सेवाओं) के बेड़े के साथ, वंदे भारत ने कुल लगभग 36,000 यात्राएं पूरी की हैं और 3.17 करोड़ से अधिक यात्रियों को बेहतरीन यात्रा अनुभव दिया है।” बयान के अनुसार, मूल वंदे भारत ट्रेन सेट अब वंदे भारत 2.0 में डेवलप हो गया है, जिसमें तेज त्वरण, कवच, एंटी-वायरस सिस्टम और वाईफाई सहित और भी उन्नत सुविधाएं शामिल हैं। मंत्रालय ने कहा, “वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सेवाओं के साथ, भारतीय रेल भारत में यात्रा में क्रांति लाने के मार्ग पर है। ये ट्रेनें  ‘मेक इन इंडिया’ पहल की सफलता को दर्शाती हैं

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles