Samsung to Cut Jobs: सैमसंग 30 फीसदी वर्ल्डवाइड स्टाफ की करेगा छटनी, भारत पर भी पड़ेगा असर

Samsung to Cut Jobs: सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स एक बड़ा कदम उठाने की तैयारी में है। कंपनी वैश्विक स्तर पर अपने कर्मचारियों की संख्या में 30 फीसदी की कटौती करने का निर्णय ले रही है। इस छंटनी का प्रभाव भारत और चीन में भी देखने को मिलेगा।

Samsung to Cut Jobs: अमेरिका और कई अन्य देशों में आर्थिक मंदी के चलते कई प्रमुख कंपनियां कर्मचारियों की छंटनी कर रही हैं। दक्षिण कोरिया की प्रमुख टेक कंपनी Samsung भी इस समय वैश्विक स्तर पर वर्कफोर्स में 30 फीसदी कमी करने की योजना बना रही है। इसके परिणामस्वरूप, सैकड़ों कर्मचारियों को बड़ी मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है।

इन क्षेत्रों पर पड़ेगा अधिक असर

रिपोर्ट्स के अनुसार, सैमसंग के द्वारा की जा रही छंटनी का मुख्य प्रभाव प्रशासनिक, सेल्स और मार्केटिंग स्टाफ पर पड़ेगा। यह छंटनी अमेरिका, यूरोप, एशिया और अफ्रीका के विभिन्न क्षेत्रों में सबसे अधिक दिखाई देगा। कंपनी की योजना के अनुसार, यह प्रक्रिया साल के अंत तक पूरी की जा सकती है

सैमसंग, दुनिया की प्रमुख स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों में से एक है, इसके अलावा ये कंपनी टीवी और मेमोरी चिप का भी निर्माण करती है। कंपनी ने इस छंटनी के संबंध में कहा है कि इससे वर्कफोर्स में सुधार होगा और कार्य की एफिशियंसी में वृद्धि देखने को मिलेगी।

प्रोडक्ट निर्माण से जुड़े कर्मचारी नही होंगे प्रभावित

सैमसंग ने अभी तक विश्व स्तर पर कर्मचारियों की छंटनी के लिए कोई ठोस लक्ष्य निर्धारित नहीं किया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी के प्रोडक्ट निर्माण से जुड़े कर्मचारी इस छंटनी से प्रभावित नहीं होंगे। सैमसंग के पास दुनियाभर में कुल 2,67,800 कर्मचारी हैं, जिनमें से अधिकांश दक्षिण कोरिया के बाहर कार्यरत हैं।

Samsung की सेल्स और मार्केटिंग टीम में लगभग 25,100 कर्मचारी हैं, जबकि प्रशासनिक कामकाज के लिए 27,800 कर्मचारी हैं। हाल की रिपोर्टों में Samsung को पिछले 15 वर्षों में सबसे कम राजस्व और चिप बिजनेस में गिरावट का सामना करने की जानकारी दी गई है। इन चुनौतियों के चलते कंपनी को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

भारत और चीन भी होंगे प्रभावित

ये भी पढ़ें-New Tick-Borne Virus: चीन में मिला नया खतरनाक वायरस, सीधे दिमाग पर करता है हमला

रिपोर्ट्स के अनुसार, सैमसंग की छंटनी योजना का भारत में भी असर देखने को मिलेगा। कंपनी ने भारत में मिड लेवल कर्मचारियों को अच्छे पैकेज देने की पेशकश की है और अनुमान है कि लगभग 1,000 कर्मचारियों की छंटनी की जाएगी।

चीन में, सैमसंग ने अपने सेल्स स्टाफ के 30% को निकालने की योजना बनाई है। इस बड़े कदम का कारण वैश्विक स्तर पर टेक प्रोडक्ट्स की मांग में कमी और धीमी वैश्विक अर्थव्यवस्था को बताया जा रहा है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles