देश को जल्द मिलेगी दूसरी वंदे मेट्रो ट्रेन, यूपी के ये शहर होंगे शामिल; जानें रूट 

Namo Bharat Rapid Rail Routes and Timings: पहली वंदे मेट्रो ट्रेन के उद्घाटन के केवल 2 हफ्ते बाद ही यात्रियों के लिए एक नई खुशखबरी आई है। भारतीय रेलवे जल्द ही दूसरी वंदे मेट्रो ट्रेन शुरू करने की योजना बना रहा है। 

Namo Bharat Rapid Rail Routes and Timings: वंदे भारत मेट्रो ट्रेन आगरा और लखनऊ के बीच चलेगी .16 सितंबर 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की पहली वंदे भारत मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी। यह ट्रेन गुजरात के अहमदाबाद से भुज के बीच चलाई गई, जिसे बाद में नमो भारत रैपिड रेल (Namo Bharat Rapid Rail) नाम दिया गया। वंदे भारत ट्रेन की तरह, वंदे मेट्रो के प्रति भी लोगों में जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है, और लोग इसकी प्रतीक्षा कर रहे थे। अब यह इंतजार समाप्त होने वाला है।

नई वंदे मेट्रो का रूट 

दूसरी वंदे मेट्रो ट्रेन का तोहफा उत्तर प्रदेश को मिलने जा रहा है, जो लखनऊ से आगरा के बीच चलेगी। सूत्रों के अनुसार, इस ट्रेन का रूट तय कर लिया गया है, हालांकि भारतीय रेलवे ने अभी तक इसका आधिकारिक ऐलान नहीं किया है। जल्द ही ट्रेन के टिकटों और समय सारणी के बारे में जानकारी सामने आ सकती है।

कब शुरू होगी ट्रेन? 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भारतीय रेलवे दिवाली तक यात्रियों को दूसरी वंदे मेट्रो ट्रेन का तोहफा दे सकता है। हालांकि, वंदे मेट्रो ट्रेन की शुरू होने की तारीख अभी तय नहीं की गई है, लेकिन दिवाली के आसपास इसे हरी झंडी दिखाई जा सकती है।

आगरा-लखनऊ इंटरसिटी की जगह 

लखनऊ से आगरा के बीच चलने वाली नई वंदे मेट्रो ट्रेन, आगरा फोर्ट-लखनऊ इंटरसिटी को रिप्लेस कर सकती है। रेलवे ने आगरा फोर्ट से लखनऊ के बीच चलने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस को हटाने की तैयारी की है और इसकी जगह वंदे मेट्रो ट्रेन को संचालित किया जाएगा। वर्तमान में, आगरा-लखनऊ इंटरसिटी ट्रेन 14 स्टेशनों पर रुकती है, जिनमें टूंडला, फिरोजाबाद, शिकोहाबाद, इटावा, फफूंद, पनकी, कानपुर सेंट्रल, और उन्नाव शामिल हैं। वंदे मेट्रो भी इसी रूट से गुजरेगी, लेकिन इसके स्टॉपेज की जानकारी अभी उपलब्ध नहीं है।

आगरा के नाम होगा नया रिकॉर्ड 

वंदे भारत मेट्रो ट्रेन के संचालन शुरू होते ही आगरा के नाम एक नया रिकॉर्ड दर्ज होगा। आगरा देश का पहला शहर बनेगा, जहां से 5 वंदे भारत ट्रेन और 1 वंदे मेट्रो ट्रेन गुजरेंगी। वर्तमान में आगरा से 4 वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं। इसके अलावा, खबरों के अनुसार, साल के अंत तक जोधपुर-आगरा कैंट के बीच एक नई वंदे भारत ट्रेन का संचालन भी शुरू हो सकता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles