Manipur Violence: थम नहीं रही मणिपुर की हिंसा, सेना को मिली जानकारी, बड़े हमले की साजिश रच रहे हैं विद्रोही संगठन

Manipur Violence: मणिपुर में 3 मई को भड़की हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है। दिन प्रतिदिन मणिपुर के अलग-अलग हिस्सों से ऐसा की ताजा खबरें सामने आ रही है। मणिपुर में उपद्रवियों ने कई घरों को आग के हवाले कर दिया है। वहीं रविवार शाम को मणिपुर के सुगनू और काकचिंग मैं हुई मुठभेड़ में मणिपुर पुलिस के 2 कमांडो शहीद हो गए। अभी भी मणिपुर पुलिस के कमांडो और ऑपरेशन के निलंबन (एसओओ) संगठन के उग्रवादियों के बीच मुठभेड़ जारी है।
मणिपुर में उपद्रवियों ने सेनापति जिले के वेनम पुल को नुकसान पहुंचाया है। सेना और उसके वाहन दूसरी ओर ना जा सके इसलिए इसके 3 चैनलों को तोड़ दिया गया। हालांकि सेना ने स्थानीय लोगों की सहायता से से क्षतिग्रस्त पुल की तत्काल ही मरम्मत कर दी थी।

मणिपुर हिंसा के मौजूदा हालात

मणिपुर हिंसा के ताजा घटनाओं में एक पुलिसकर्मी और 5 लोगों की मौत हो गई जबकि 12 अन्य लोग घायल हुए। बता दें कि मणिपुर के काकचिंग जिले के सुगनू इलाके में हिंसा के दौरान एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई जबकि एक घायल है। वहीं राज्य के अलग-अलग इलाकों में हिंसा के बाद कोई फायरिंग में कई लोगों की मौत हो गई है। मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बिरेन सिंह ने अपने एक बयान में बताया कि मणिपुर के मुठभेड़ में 40 कुकी जनजाति के आतंकी मारे गए हैं।

कुछ उग्रवादी संगठनों की है साजिश, इन इलाकों में हुई हिंसा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आतंकियों द्वारा अत्याधुनिक हथियारों का इस्तेमाल किया गया है। रविवार की सुबह मणिपुर के सुकून इलाके में भीड़ ने 5 गांवों में कुकी जनजाति के लोगों के घर जला दिए। काकचिंग जिले के सरोउ और सुगनु में उपद्रवियों ने मैती समुदाय के तकरीबन 80 घरों को आग लगा दी। वही पश्चिमी इंफाल में भाजपा विधायक केएच रघुमनी सिंह के घर को भी उपद्रवियों ने आग के हवाले कर दिया।
मणिपुर के चुराचांदपुर जिले के कांगवी, बिशनपुर के नुंगोईपोकपी, पश्चिमी इंफाल के खुरखाल और इंफाल पूर्व के सागोमांग मैं हिंसा की घटनाएं सामने आई हैं।

किसी बड़े हमले की है साजिश

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सेना ने मणिपुर में उग्रवादी संगठनों के बीच हुई किसी बात को डीकोड किया है। जिसके बाद इस बात का खुलासा हुआ कि उग्रवादी संगठन मणिपुर में किसी बड़े हमले की साजिश रच रहे हैं और इस योजना में वो वहां के लोगों को ढाल की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं।

(यह ख़बर विधान न्यूज के साथ इंटर्नशिप कर रहे गौरव श्रीवास्तव द्वारा तैयार की गई है)

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करेंTwitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles