Home ट्रेंडिंग Healthy Summer: गर्मी में हाइड्रेटेड रहने के सुझाव, कम पानी पीने से...

Healthy Summer: गर्मी में हाइड्रेटेड रहने के सुझाव, कम पानी पीने से हो सकता है खतरा

Healthy Summer: पूरा देश इस वक्त गर्मी की मार झेल रहा है। साल में मई और जून ऐसे महीने है जिसमें गर्मी अपने चरम पर रहती है। ऐसे में अगर गर्मी से बचने के उपाय ना किए जाए तो हमारे सेहत पर बहुत बड़ा दुष्प्रभाव डालती है। गर्मी के महीनों में हाइड्रेटेड रहना आपके स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। आज हम आपसे कुछ ऐसी जानकारी साझा करेंगे जो आपको इस चिलचिलाती हुई गर्मी में हाइड्रेटेड रखने में मदद करेगा।

शरीर में पानी की पूर्ति के लिए करें यह काम:

Healthy Summer
Healthy Summer

• पानी से भरपूर खाना खाएं: कुछ फलों और सब्जियों में पानी की मात्रा अधिक होती है और ये आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद कर सकते हैं। कुछ उदाहरणों में तरबूज, ककड़ी, संतरे, स्ट्रॉबेरी, अंगूर, सलाद, और अजवाइन शामिल हैं। इन्हें अपने आहार में शामिल करना आपके संपूर्ण जलयोजन में योगदान कर सकता है।

Healthy Summer

• खूब पानी पिएं: पानी आपके शरीर को हाइड्रेट करने का सबसे अच्छा तरीका है। हमेशा अपने साथ पानी की बोतल रखें और दिन भर में बार-बार उसे घुट-घुट करके पीते रहें। प्रतिदिन कम से कम 8 गिलास (64 औंस) पानी पीने का लक्ष्य रखें, या यदि आप सक्रिय हैं या अत्यधिक पसीना बहा रहे हैं तो इससे और अधिक।

Healthy Summer

• शराब और कैफीनयुक्त पेय पदार्थों से बचें या उन्हें सीमित करें: कॉफी, चाय और सोडा जैसे मादक और कैफीनयुक्त पेय में मूत्रवर्धक प्रभाव हो सकता है, जो मूत्र उत्पादन को बढ़ा सकता है और शरीर में पानी की कमी का कारण बन सकता है। यदि आप इन पेय पदार्थों का सेवन करते हैं, तो इसे कम मात्रा में करें और उनके निर्जलीकरण प्रभावों की भरपाई के लिए अतिरिक्त पानी पीना याद रखें।

 

यह भी पढ़े: https://vidhannews.in/health/now-make-your-white-hair-black-in-a-natural-way-follow-these-home-remedies-07-06-2023-43508.html

• शारीरिक गतिविधि से पहले, दौरान और बाद में पिएं पानी: जब बाहर गर्मी हो, तो पसीना आपके शरीर को ठंडा करने का तरीका है। यदि आप शारीरिक गतिविधि या व्यायाम में लगे हुए हैं, तो पसीने से खोए हुए तरल पदार्थों को फिर से भरने के लिए कसरत से पहले, दौरान और बाद में पानी पियें।

Healthy Summer

• रिमाइंडर सेट करें: जब आप व्यस्त हों या विचलित हों तो पानी पीना भूल जाना आसान है। अपने फोन पर रिमाइंडर सेट करें या ऐसे ऐप्स का उपयोग करें जो आपके पानी के सेवन को ट्रैक करने में मदद कर सकते हैं और आपको नियमित रूप से पीने के लिए याद दिला सकते हैं।

 

यह भी पढ़े: https://vidhannews.in/health/eat-all-these-dry-fruits-daily-the-body-will-remain-healthy-and-fit-07-06-2023-43499.html

• सबसे गर्म घंटों के दौरान घर के अंदर रहें: दिन के सबसे गर्म हिस्सों में, आमतौर पर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच, घर के अंदर रहकर अत्यधिक गर्मी के संपर्क में आने को सीमित करें। यदि आपको बाहर होना ही है, तो छाया की तलाश करें, हल्के और सांस लेने वाले कपड़े पहनें, और अपने साथ पानी लेकर चलें।
• अपने पेशाब के रंग की निगरानी करें: अपने हाइड्रेशन स्तर की जांच करने का एक तरीका यह है कि आप अपने मूत्र के रंग का निरीक्षण करें। साफ या हल्का पीला मूत्र आमतौर पर अच्छे जलयोजन का संकेत देता है, जबकि गहरा पीला या एम्बर मूत्र निर्जलीकरण का संकेत हो सकता है। एक सामान्य दिशानिर्देश के रूप में हल्के रंग के मूत्र का लक्ष्य रखें।

(यह ख़बर विधान न्यूज के साथ इंटर्नशिप कर रहे गौरव श्रीवास्तव द्वारा तैयार की गई है)

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

Exit mobile version