Home ट्रेंडिंग हिंदी दिवस 2024: इस दिन को बनाएं खास,भेजें सभी को शानदार संदेश,जानें...

हिंदी दिवस 2024: इस दिन को बनाएं खास,भेजें सभी को शानदार संदेश,जानें इस साल की थीम

HINDI DIWAS 2024: यहां हम आपके लिए हिंदी दिवस के कुछ विशेष बधाई संदेश प्रस्तुत कर रहे हैं, जिन्हें आप सोशल मीडिया पर साझा करके अपने प्रियजनों को खास अंदाज में हिंदी दिवस की शुभकामनाएं दे सकते हैं।

Hindi-Diwas-2024
Hindi-Diwas-2024

HINDI DIWAS 2024: 14 सितंबर हमारे देश में राष्ट्रीय हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस विशेष दिन का उद्देश्य हिंदी भाषा के महत्व को बढ़ावा देना और उसकी व्यापकता को प्रोत्साहित करना है।

हिंदी दिवस हमें हिंदी की महत्ता को समझाता है और हिंदी साहित्य, संस्कृति, और इतिहास को प्रोत्साहित करते हुए लोगों को हिंदी भाषा के प्रति जागरूक करता है। इस अवसर पर लोग खुशी से एक-दूसरे को हिंदी दिवस की शुभकामनाएं देते हैं और इसे विशेष रूप से मनाते हैं।

क्या है इस साल की थीम

हर साल हिंदी दिवस के अवसर पर एक विशेष थीम निर्धारित की जाती है, जो हिंदी भाषा के विभिन्न पहलुओं और भारत की सांस्कृतिक और सामाजिक संरचना में इसकी भूमिका पर ध्यान केंद्रित करती है। इस वर्ष की थीम की अभी तक आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

राष्ट्रीय हिंदी दिवस का इतिहास

राष्ट्रीय हिंदी दिवस की शुरुआत 14 सितंबर, 1949 से हुई, जब भारत की संविधान सभा ने देवनागरी लिपि को आधिकारिक भाषाओं में से एक के रूप में अपनाने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया। यही कारण है कि हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है।

यहां हम आपके लिए हिंदी दिवस के खास संदेश लेकर आए हैं, जिन्हें आप सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों और परिवार को भेजकर इस खास दिन को खास अंदाज में मना सकते हैं। आइए देखें

हिंदी दिवस बधाई संदेश

  1. हिंदी दिवस के अवसर पर पढ़ें और पढ़ाएं, हिंदी हमारी भाषा है, आओ इसे अपनाएं। हिंदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।
  2. विविधताओं से भरे इस देश में भाषाओं की फुलवारी है, इनमें हमें सबसे प्यारी हिंदी राजभाषा हमारी है। हिंदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।
  3. अभिव्यक्ति की खान है, भारत का अभिमान है, हिंदी दिवस हिंदी भाषा के लिए एक अभियान है! हिंदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।
  4. भारत देश की आशा है, हिंदी हमारी भाषा है, जात-पात के बंधन को तोड़े, हिंदी सारे देश को जोड़े।हिंदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।
  5. हमारी एकता और अखंडता ही हमारे देश की पहचान है, हिंदुस्तानी हैं हम और हिन्‍दी हमारी जुबान है. हिन्‍दी दिवस पर आप सभी को ढेर सारी शुभकामनाएं.

6.हिंदी और हिन्दुस्तान हमारा है और हम इसकी शान हैं. दिल हमारा एक है और एक हमारी जान है. हिंदी दिवस की शुभकामनाएं!

7.हम सब का अभिमान है हिन्‍दी…भारत देश की शान है हिन्‍दी,हिंदी दिवस की शुभकामनाएं!

8.भारत मां के भाल पर सजी स्वर्णिम बिंदी हूं….मैं भारत की बेटी आपकी अपनी हिंदी हूं, हिंदी दिवस की शुभकामनाएं!

9.हिंदी दिवस पर हमने ठाना है…लोगों में हिंदी का स्वाभिमान जगाना है, हम सब का अभिमान है हिंदी…..भारत देश की शान है हिंदी, हिंदी दिवस की शुभकामनाएं!

10.निज भाषा का नहीं गर्व जिसे….क्‍या प्रेम देश से होगा उसे, वही वीर देश का प्‍यारा है…हिंदी ही जिसका नारा है.हिंदी दिवस की शुभकामनाएं!

11.वक्ताओं की ताकत भाषा…लेखक का अभिमान है भाषा…भाषाओं के शीर्ष पर बैठी…मेरी प्यारी हिंदी भाषा, हिंदी दिवस की शुभकामनाएं!

12.बिछड़ जाएंगे अपने हमसे, अगर अंग्रेजी टिक जाएगी, मिट जाएगा वजूद हमारा, अगर हिंदी मिट जाएगी.हिंदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

 

 

 

Exit mobile version