Holi 2024: 24 या 25 मार्च? कब है इस साल होली, जानें होलिका दहन के लिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि यहां

Holi 2024: रंगो का त्योहार होली इसी महीने में है पर इसको लेकर लोग असंमज्स में है कि होली किस दिन मनाई जाए। 24 को या फिर 25 मार्च को और साथ में होलिका दहन की पूजा विधि भी आपको बता देते हैं।

Holi 2024: होली हिंदू धर्म में बड़ा और प्रमुख त्योहार माना जाता है। होलिका दहन फाल्गुन शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा की रात को किया जाता है और इससे अगले दिन फिर होली को त्योहार मनाया जाता है। हिंदू धर्म में होलिका दहन बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक में माना जाता है। होली एक पारंपरिक, सांस्कृतिक और धार्मिक त्योहार है और इस दिन पूरा भारत एक सूत्र में बंधा नजर आता है। लोगों में जश्न और उत्साह भरपूर देखने को मिलता है।

होली सद्भावना, भाईचारे और आपसी प्रेम और का त्योहार है। इस दिन लोग भाईचारे और प्यार की भावना से एक दूसरे को रंग लगाते हैं। घरों में कई तरह के पकवान जैसे गुझिया और मिठाईयां बनती है। रंग-गुलाल लगाकर सब एक दूसरे को होली मुबारक करते हैं और होली की शुभकामनाएं देते हैं। चलिए आपको बताते हैं इस दिन होली की सही तारीख और शुभ मुहूर्त..

Holi 2024: फाल्गुन पूर्णिमा तिथि

इस साल फाल्गुन पूर्णिमा तिथि 24 मार्च को सुबह 09 बजकर 54 मिनट से शुरू होगी और अगले दिन 25 मार्च दोपहर 12 बजकर 29 मिनट तक रहेगी।

होलिका दहन 2024 शुभ मुहूर्त

होलिका दहन 24 मार्च को है और होलिका दहन के लिए शुभ मुहूर्त रात को 11 बजकर 13 मिनट से 12 बजकर 27 मिनट तक रहेगा। होलिका दहन के लिए पूरे 1 घंटे 14 मिनट का समय मिलेगा।

होलिका दहन पूजा की विधि

1. होलिका दहन की पूजा के लिए स्नानोश्चयात् होलिका की पूजा वाले स्थान पर उत्तर या पूरब की तरफ मुंह करके बैठें।
2. फिर गाय के गोबर से पूजा करने के लिए होलिका और प्रहलाद की प्रतिमा को बनाएं।
3. फिर पूजा की सामग्री के लिए रोली, फूल, कच्चा सूत, साबुत हल्दी, मूंग, गुलाल नारियल, बताशे, फूलों की माला,          गुड़, और एक लोटे में पानी रख लें।
4. इसके बाद पूरे विधि-विधान से इन सभी पूजन सामग्री के साथ पूजा करें और मिठाइयां और फल आदि चढ़ाएं।
5. फिर होलिका के चारों ओर सात बार परिक्रमा करें।

Also Read- Holi 2024 Vastu Tips: जानें होली के दिन किन चीजों का दान नहीं करना चाहिए

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles