Home ट्रेंडिंग Holi Visiting Places: होली सेलिब्रेशन का मजा घर से बाहर लेना हैं?...

Holi Visiting Places: होली सेलिब्रेशन का मजा घर से बाहर लेना हैं? तो ये हैं मशहूर जगहें, जहां मिलेंगी चारों तरफ होली वाइब्स

Holi Visiting Places: भारत के मुख्य त्योहारों में से एक है होली। मार्च का महीना आते ही चारों तरफ होली वाइब्स देखने को मिलती है। कई लोग होली से पहले होली पर कहीं घूमने की प्लानिंग शुरू कर देते हैं।
अगर आप होली पर कहीं जाने का प्लान कर रहे हैं, तो आपको ऐसी कुछ जगहों के बारे में बताते हैं जहां का होली सेलिब्रेशन मशहूर है।

Holi Visiting Places: होली सेलिब्रेशन प्लेसेस

वृंदावन और मथुरा

वृंदावन की होली दुनियाभर में मशहूर है। यहां रंग गुलाल के साथ फूलों की होली खेली जाती है। मुख्य रूप से होली का उत्सव बांके बिहारी मंदिर में होता है।
मथुरा में होली को बड़े उत्सव के रूप में मनाया जाता है। यहां के द्वारकाधीश मंदिर, मथुरा विश्राम घाट आदि में होली मनाई जाती है। होली के मौके पर मथुरा जा सकते हैं। यहां का आनंद बस देखते ही बनता है।

पुष्कर

पुष्कर में होलिका दहन के साथ पर्व की शुरुआत होती है। रंगों के साथ धूमधाम से होली खेली जाती हैं। पारंपरिक राजस्थानी भव्य दावत भी होती है। यहां हर साल होली मनाने लाखों सैलानी आते हैं। हर तरफ लोग एक दूसरे को रंग लगाते नजर आएंगे

उदयपुर

भारत के बेस्ट होली सेलिब्रेशन डेस्टिनेशन में उदयपुर शहर शामिल है। यहां होली का शानदार जश्न मनाया जाता है। होलिका दहन मनाने के बाद शाही बैंड के साथ घोड़ा जुलूस निकाला जाता है।

वाराणसी

वाराणसी में होली से पहले रंगभरी एकादशी पर रंग, गुलाल के साथ-साथ भस्म और चिता की राख से होली खेली जाती है। यहां जाना एक अलग अनुभव हो सकता है। परिवार या दोस्तों संग आपके लिए ये जगह भी बेहतरीन प्लेस में से एक हो सकती है

हम्पी

हम्पी के होली सेलिब्रेशन में लाखों लोग आते हैं। हम्पी गलियों में ढोल और नगाड़ों के साथ जुलूस निकाला जाता हैं। लोग एक दूसरों को गुलाल और अबीर लगाते हैं।

इंदौर

इंदौर में होली के पांच दिन बाद रंगपंचमी मनाई जाती है। पानी में घुले हुए रंगों की बौछार करते हुए शहर में गैर निकलती है, जिसमें हजारों लोग शामिल होते हैं। यहां होली खेलने का एक नया अंदाज होता है।

Exit mobile version