Seeds for Bad Cholesterol: यह पांच काले बीज खराब कोलेस्ट्रोल का करते हैं सफाया

Seeds for Bad Cholesterol: शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ-साथ आहार में महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ भी शामिल हैं। ये लेख आपको कुछ प्रकार के काले बीज के बारे में जानकारी देंगे जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में आपकी मदद करेंगे। कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने की आवश्यकता है, क्योंकि यह दिल के दौरे और स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियों के लिए एक जोखिम कारक है। विशेष रूप से कोलेस्ट्रॉल रोगियों को: अपने आहार, दैनिक शारीरिक गतिविधि में सुधार करने की सलाह दी जाती है। अच्छे आहार की मदद से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। लेकिन आहार में कुछ प्रकार के भोजन को शामिल करने से खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने और मोटापे के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है। ये लेख आपको कुछ प्रकार के काले बीज के बारे में जानकारी देंगे जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में आपकी मदद करेंगे।

 

यह भी पढ़े: https://vidhannews.in/trending/pitambara-peeth-one-gets-the-pleasure-of-royalty-just-by-seeing-the-goddess-sitting-here-23-06-2023-48755.html

Seeds for Bad Cholesterol
Seeds for Bad Cholesterol

• लौंग बीज

लौंग के बीज दिल के लिए बहुत स्वास्थ्यवर्धक माने जाते हैं और इनमें बॉडी टाइल बैड कंट्रोलर के गुण भी होते हैं। कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को अपने आहार में इसे को शामिल करना चाहिए।

Seeds for Bad Cholesterol
Seeds for Bad Cholesterol

• तिल के बीज

माना जाता है कि सरसों के बीज कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत प्रभावी होते हैं, क्योंकि इनमें मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा होते हैं, जो शरीर में वसा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। काली सरसों का सेवन न केवल खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है बल्कि कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करने में भी मदद करता है।

Seeds for Bad Cholesterol
Seeds for Bad Cholesterol

• सुब्जा

यदि आप किसी स्थानीय समस्या से जूझ रहे हैं तो आपका आहार समग्र होगा। वेजिटेबल बायनेमेथे पेक्टिन में घुलनशील फाइबर होता है, जो शरीर में खराब ऑक्सालिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करता है।

 

यह भी पढ़े: https://vidhannews.in/health/mix-all-these-things-in-raw-milk-and-get-glowing-skin-23-06-2023-48749.html

Seeds for Bad Cholesterol
Seeds for Bad Cholesterol

• काला तिल

अन्य खाद्य पदार्थों का सेवन लाभकारी है। कई अध्ययनों से पता चला है कि काली बीन्स के सेवन से खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स कम हो जाते हैं।

Seeds for Bad Cholesterol
Seeds for Bad Cholesterol

• चिया बीज

चिया बीन्स में आहारीय फाइबर भी होता है। यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है। खराब स्वास्थ्य संबंधी आहार के साथ-साथ समग्र आहार भी बहुत फायदेमंद होता है।

 

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है और किसी भी प्रकार के इलाज का दावा नहीं करता है। नवीनतम जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श लें और तदनुसार उनकी सलाह में बदलाव करें।

 

(यह ख़बर विधान न्यूज के साथ इंटर्नशिप कर रहे गौरव श्रीवास्तव द्वारा तैयार की गई है।)

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

 

 

 

 

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles