जानें यहां कि आप बैंकों से 2000 रुपये के नोट बिना परेशानी के कैसे बदल सकते हैं?

2000 Rupee Note Exchange: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपनी “स्वच्छ नोट नीति” के हिस्से के रूप में 2000 रुपये के बैंक नोटों को संचलन से वापस लेने की घोषणा की है।

हालांकि, ये नोट लीगल टेंडर बने रहेंगे। आरबीआई ने अपने बयान में कहा, “जनता के सदस्य अपने बैंक खातों में 2000 रुपये के नोट जमा कर सकते हैं और/या किसी भी बैंक शाखा में अन्य मूल्यवर्ग के नोटों में उन्हें बदल सकते हैं।”

RBI ने कही यह महत्वपूर्ण बातें!

आरबीआई ने कहा कि 23 मई, 2023 से, परिचालन सुविधा सुनिश्चित करने और नियमित बैंकिंग गतिविधियों में व्यवधान से बचने के लिए, व्यक्ति किसी भी बैंक में एक समय में 20,000 रुपये की सीमा तक 2000 रुपये के नोटों को अन्य मूल्यवर्ग में बदल सकते हैं।

केंद्रीय बैंक ने कहा कि बैंक खातों में जमा सामान्य तरीके से किया जा सकता है, यानी बिना किसी प्रतिबंध के और मौजूदा निर्देशों और अन्य लागू वैधानिक प्रावधानों के अधीन। सभी बैंक 30 सितंबर, 2023 तक 2000 रुपये के नोटों के लिए जमा और / या विनिमय सुविधा प्रदान करेंगे।

जानें यहां कुछ जरुरी बातें!

यदि आपके पास 2000 रुपये के नोट हैं और आप उन्हें अन्य मूल्यवर्ग के लिए बदलना चाहते हैं, तो यह स्टेप्स ध्यान में रखे:

1. आरबीआई के अनुसार जनता के सदस्यों के लिए 30 सितंबर, 2023 तक 2000 रुपये के नोटों को जमा करने और/या बदलने की सुविधा उपलब्ध होगी।

2. सभी बैंकों में रखे गए खातों में 2000 रुपये के नोटों को सामान्य तरीके से जमा किया जा सकता है।

3. अगर आपके पास 2000 रुपये का नोट है तो इसे बदलने के लिए अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाएं। जाने से पहले बैंक के काम के घंटे और विनिमय सेवाओं की उपलब्धता की जांच करने की सलाह दी जाती है। 2000 रुपये के बैंकनोटों के विनिमय की सुविधा सभी बैंकों द्वारा अपनी शाखाओं के माध्यम से जनता के सभी सदस्यों को प्रदान की जाएगी।

4. सुनिश्चित करें कि आप आवश्यक दस्तावेज ले जाएं। इसमें आमतौर पर आपके बैंक खाते के विवरण के साथ एक वैध पहचान प्रमाण जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस शामिल होता है।

5. एक्सचेंज काउंटर पर जाएं या 2000 रुपये के नोटों को बदलने के लिए निर्दिष्ट क्षेत्र के बारे में बैंक कर्मचारियों से पूछताछ करें। नोट बदलने के अपने इरादे के बारे में बैंक कर्मियों को सूचित करें।

6. एक बार जब बैंक कर्मी नोटों को प्रमाणित कर देते हैं, तो वे आपको कम मूल्यवर्ग के बैंक नोटों में समान मूल्य प्रदान करेंगे, जैसे कि 500 ​​रुपये, 200 रुपये, 100 रुपये, आदि। बैंक में नकदी की उपलब्धता के आधार पर सटीक मूल्यवर्ग वितरण अलग हो सकता है।

7. जनता को होने वाली असुविधा को कम करने के लिए, परिचालन सुविधा सुनिश्चित करने और बैंक शाखाओं की नियमित गतिविधियों में व्यवधान से बचने के लिए, आरबीआई ने सभी बैंकों को एक समय में 20,000 रुपये की सीमा तक 2000 रुपये के नोट बदलने की अनुमति दी है।

8. व्यवसाय प्रतिनिधियों (BCs) को खाता धारक के लिए प्रति दिन 4000 रुपये की सीमा तक 2000 रुपये के बैंक नोट बदलने की अनुमति है। इस उद्देश्य के लिए, बैंक अपने विवेक से बीसी की नकदी रखने की सीमा बढ़ा सकते हैं।

9. आरबीआई ने सलाह दी है कि जन धन योजना खातों/बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट (BSBD) खातों में 2000 रुपये के नोटों का मूल्य जमा करते समय सामान्य सीमाएं लागू होंगी।

10. इसके अतिरिक्त, बैंकों को वरिष्ठ नागरिकों, विकलांग व्यक्तियों और 2000 रुपये के नोटों को बदलने/जमा करने वाली महिलाओं के लिए असुविधा को कम करने के लिए विशेष व्यवस्था करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

11. भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को सलाह दी है कि बैंक रहित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को जमा/विनिमय की सुविधा प्रदान करने के लिए, यदि आवश्यक हो, तो बैंक मोबाइल वैन का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करेंTwitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles