How to get rid of Rats : इस चीज़ को छिड़कने से हमेशा के लिए घर छोड़ देंगे चूहे, नहीं पड़ेगा मारना

How to get rid of Rats : फिटकरी को पानी में घोल कर इसे एक स्प्रे बोतल में भरें। फिटकरी के पानी का उन जगहों पर छिड़काव करें जहां चूहे दिखते हों। फिटकरी के पानी से चूहे आपका घर छोड़कर चले जाएंगे।

How to get rid of Rats : लगभग एक तिहाही लोग चूहों के आतंक से परेशान हैं। घर में घुसते ही चूहे नाक में दम कर देते हैं। कभी घर में रखी सामान को कुतर कर खराब करते हैं तो कभी खाने की सामान को खा जाते हैं। कपड़े तक चूहों के निशाने से नही बच पाते। साथ ही चूहों से कई तरह की बीमारियां भी फैलती हैं। इन चूहों को घर से निकालने के लिए लोग कितने ही जतन करते हैं मगर चूहे पकड़ में नहीं आते। थक हार के लोग चूहों को मारने के लिए घर में पॉइजन रखने को मजबूर हो जाते हैं। ऐसे में हम आपको अचूक घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिसको करने के बाद चूहे खुद ही घर छोड़ देंगे।

ये करने से घर छोड़ देंगे चूहे

चूहों को बिना नुकसान पहुंचाए घर से बाहर भगाने के लिए कई घरेलू उपाय अपना सकते हैं। इन तरीकों से चूहे दोबारा घर की तरफ देखेंगे भी नहीं।

पेपरमिंट का करें छिड़काव

आप चूहों को भगाने के लिए पेपरमिंट स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं। पेपरमिंट स्प्रे की महक तेज होती है और चूहों को बिल्कुल पसंद नहीं होती। घर में जिन जगहों पर आपको चूहे दिखते हैं वहां पेपरमिंट स्प्रे का छिड़काव करें, ऐसा करने से चूहे घर में नहीं आएंगे।

चूहों के स्थान पर रखे तंबाकू

चूहों को भगाने के लिए आप तंबाकू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। तंबाकू एक नशीला पदार्थ है, इसे बेसन के साथ मिलाकर रखने से चूहे घर से भाग जाएंगे।

फिटकरी पानी का करें स्प्रे

फिटकरी को पानी में घोल कर इसे एक स्प्रे बोतल में भरें। फिटकरी के पानी का उन जगहों पर छिड़काव करें जहां चूहे दिखते हों। फिटकरी के पानी से चूहे आपका घर छोड़कर चले जाएंगे।

घर के कोनों में छिड़के लाल मिर्च पाउडर

घर में आपको जिन जगहों पर चूहे दिखते हों वहां आप लाल मिर्च के पाउडर का छिड़काव भी कर सकते हैं। लाल मिर्च के छिड़काव से चूहे आपके घर वापस आने की हिम्मत नहीं करेंगे।

कपूर का चूर्ण घर के कोनों में रखे

चूहों को भगाने में कपूर भी कारगर साबित होता है। इसके लिए आप कपूर के पाउडर को उन जगहों पर रख दें, जहां चूहे दिखते हों। कपूर की खुशबू चूहों को बिल्कुल पसंद नहीं होती है। कपूर की महक से वह आपका घर छोड़ देंगे।

अगर आप इनमें से कोई एक भी तरीके अपनाते हैं तो यकीन मानिए चूहे आपके घर को हमेशा के लिए भूल जायेंगे। इस तरह से आपको चूहों को मारने या उन्हें पिंजरे में पकड़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -
- Advertisement -