Body Protection In Rainy Season: बरसात के मौसम में इन तरीकों से करें शरीर की इन्फेक्शन से सुरक्षा

Body Protection In Rainy Season: बरसात का मौसम झुलसा देने वाले तापमान से राहत दिलाता है और पर्यावरण को तरोताजा कर देता है। हालाँकि, यह ऐसी स्थितियाँ भी बनाता है जो बैक्टीरिया के विकास और प्रसार को बढ़ावा देती हैं, जिससे संक्रमण और बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इस दौरान अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए, संभावित जीवाणु संबंधी खतरों के प्रति जागरूक रहना और निवारक उपाय करना आवश्यक है। तो आइए जानते है बरसात के मौसम में बैक्टीरिया से खुद को बचाने के कुछ प्रभावी तरीके।

Body Protection In Rainy Season
Body Protection In Rainy Season

1. व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखें:

 

• नियमित रूप से हाथ धोना: अपने हाथों को साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकंड तक अच्छी तरह धोएं, खासकर खाने से पहले, शौचालय का उपयोग करने के बाद और बाहर रहने के बाद। यदि साबुन उपलब्ध नहीं है, तो अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें।

• अपने चेहरे को छूने से बचें: बैक्टीरिया आपकी आंखों, नाक और मुंह के माध्यम से आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। बैक्टीरिया के संक्रमण को रोकने के लिए अपने चेहरे को बिना हाथ धोए छूने से बचना चाहिए।

• अपने शरीर को साफ रखें: रोजाना स्नान करें और सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को ठीक से सुखा लें, खासकर पैर की उंगलियों और अन्य नमी-प्रवण क्षेत्रों के बीच। अपने बालों और सिर की त्वचा को भी नियमित रूप से साफ करें।

 

यह भी पढ़े: https://vidhannews.in/trending/vitamin-d-benefits-vitamin-d-is-the-king-of-vitamins-25-06-2023-49410.html?amp=1

Body Protection In Rainy Season
Body Protection In Rainy Season

2. साफ पानी पियें:

 

• पानी उबालें: पानी उबालना बैक्टीरिया को मारने का एक प्रभावी तरीका है। पीने से पहले पानी को कम से कम एक मिनट तक उबालें और पीने से पहले इसे ठंडा होने दें।

• फिल्टर पानी: यदि उबालना संभव नहीं है, तो अशुद्धियों और बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए एक विश्वसनीय पानी फिल्टर या शोधक का उपयोग करें।

• बोतलबंद पानी: यदि नल के पानी की गुणवत्ता चिंता का विषय है तो किसी प्रतिष्ठित ब्रांड का बोतलबंद पानी पीने पर विचार करें।

Body Protection In Rainy Season
Body Protection In Rainy Season

3. स्वच्छ रहने का वातावरण बनाए रखें:

 

• साफ और कीटाणुरहित: दरवाजे के हैंडल, लाइट स्विच और काउंटरटॉप्स जैसी बार-बार छुई जाने वाली सतहों को नियमित रूप से साफ और कीटाणुरहित करें।

• नमी को नियंत्रित करें: नमी के स्तर को कम करने के लिए अपने घर में उचित वेंटिलेशन सुनिश्चित करें। घर के अंदर शुष्क वातावरण बनाए रखने के लिए डीह्यूमिडिफ़ायर या एयर कंडीशनर का उपयोग करें।

• रुके हुए पानी से बचें: अपने घर के आसपास जमा पानी को हटा दें, क्योंकि यह मच्छरों और बैक्टीरिया के लिए प्रजनन स्थल बन सकता है।

 

यह भी पढ़े: https://vidhannews.in/trending/benefits-of-using-neem-leaves-24-06-2023-49244.html?amp=1

Body Protection In Rainy Season
Body Protection In Rainy Season

4. अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दें:

 

• पौष्टिक भोजन करना: अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को समर्थन देने के लिए फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और दुबले प्रोटीन से भरपूर संतुलित आहार का सेवन करें।

• हाइड्रेटेड रहना: अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, जो समग्र स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा समारोह का समर्थन करता है।

• पर्याप्त आराम प्राप्त करना: नींद को प्राथमिकता दें और सुनिश्चित करें कि आपको हर रात पर्याप्त आराम मिले।

Body Protection In Rainy Season
Body Protection In Rainy Season

5. खाद्य सुरक्षा का अभ्यास करें:

 

• फलों और सब्जियों को धोएं: किसी भी बैक्टीरिया या गंदगी को हटाने के लिए उपभोग से पहले ताजा उपज को साफ पानी से अच्छी तरह से धो लें।

• भोजन को ठीक से पकाएं: सभी खाद्य पदार्थों, विशेष रूप से मांस, पोल्ट्री और समुद्री भोजन को उनके अनुशंसित आंतरिक तापमान पर पकाएं ताकि मौजूद किसी भी बैक्टीरिया को मार दिया जा सके।

• भोजन को सही तरीके से संग्रहित करें: खराब होने वाले खाद्य पदार्थों को तुरंत रेफ्रिजरेटर में रखें और सुनिश्चित करें कि खाने से पहले बचे हुए भोजन को अच्छी तरह से गर्म कर लिया जाए।

 

(यह ख़बर विधान न्यूज के साथ इंटर्नशिप कर रहे गौरव श्रीवास्तव द्वारा तैयार की गई है।)

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles