World Stroke Day: कैसे करें स्ट्रोक के खतरे को कम? डाइट में शामिल करें विटामिन से भरपूर फूड्स

World Stroke Day: हर साल 29 अक्टूबर को वर्ल्ड स्ट्रोक डे मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को स्ट्रोक के खतरों के बारे में जागरूक करना है...

World Stroke Day: हर साल 29 अक्टूबर को वर्ल्ड स्ट्रोक डे मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के पिछे का कारण है लोगों को स्ट्रोक के खतरे के बारे में जागरूक करना। यदि आप स्ट्रोक के खतरे को कम करना चाहते हैं तो आपको इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर लेना चाहिए।

हर साल 29 अक्टूबर को वर्ल्ड स्ट्रोक डे मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को स्ट्रोक के खतरों के बारे में जागरूक करना है। दुनियाभर में अधिक संख्या में लोगों की मौत ब्रेन स्ट्रोक के कारण होती है।

स्ट्रोक एक ऐसी बीमारी है, जिसमें दिमाग में खून की सप्लाई रुक जाती है। स्ट्रोक आने के कई कारण हो सकते हैं। गलत खानपान, अनिद्रा, हाई बीपी, बदलती जीवनशैली आदि मुख्य कारण होते हैं। कई बार शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें:-  National Cat Day: जानें नेशनल कैट डे मनाने का आसान तरीका 

ऐसे में आज बताएंगे कि किन फूड्स को खाने से स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है।

खट्टे फल

खट्टे फल विटामिन्स और मिनरल्स को लिए अच्छा स्रोत है। ये विटामिन-सी, फोलेट और पोटैशियम से भरपूर होते हैं। इनमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं, जो स्ट्रोक से बचाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

दही

दही को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें कैल्शियम, पोटैशियम और प्रोबायोटिक्स गुण होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। यह स्ट्रोक के खतरे को कम करने में मदद करता है।

खाएं हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां नाइट्रेट और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जो स्ट्रोक के खतरे को कम करने में मदद कर सकती है। आप अपनी डाइट में पालक, केला, कोलार्ड जैसी पत्तेदार सब्जियां शामिल करें।

अखरोट

एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर अखरोट सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। जो लोग नियमित रूप से अखरोट खाते हैं, उनमें तनाव और स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles