Human Rights Day: क्यों मनाया जाता है मानव अधिकार दिवस? जानें इसका महत्व

Human Rights Day: यह दिन आम तौर पर उच्च-स्तरीय राजनीतिक सम्मेलनों और बैठकों और मानवाधिकार मुद्दों से संबंधित सांस्कृतिक कार्यक्रमों और प्रदर्शनियों द्वारा मनाया जाता है...

Human Rights Day: मानव अधिकारों की सार्वभौम घोषणा संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अपनाया गया एक अंतरराष्ट्रीय दस्तावेज है जो सभी मनुष्यों के अधिकारों और स्वतंत्रता को सुनिश्चित करता है। एलेनोर रूजवेल्ट की अध्यक्षता में संयुक्त राष्ट्र समिति द्वारा तैयार किया गया, इसे 10 दिसंबर 1948 को पेरिस, फ्रांस के पैलैस डी चैलोट में अपने तीसरे सत्र के दौरान महासभा द्वारा संकल्प 217 के रूप में स्वीकार किया गया था।

Human Rights Day: आइए जानते है इस दिन का क्या महत्व है..

यह दिन आम तौर पर उच्च-स्तरीय राजनीतिक सम्मेलनों और बैठकों और मानवाधिकार मुद्दों से संबंधित सांस्कृतिक कार्यक्रमों और प्रदर्शनियों द्वारा मनाया जाता है। इसके अलावा, परंपरागत रूप से 10 दिसंबर को ही मानवाधिकार के क्षेत्र में पांच-वार्षिक संयुक्त राष्ट्र पुरस्कार और नोबेल शांति पुरस्कार प्रदान किये जाते हैं। मानवाधिकार क्षेत्र में सक्रिय कई सरकारी और गैर-सरकारी संगठन भी इस दिन को मनाने के लिए विशेष कार्यक्रम निर्धारित करते हैं, जैसा कि कई नागरिक और सामाजिक-उद्देश्य संगठन करते हैं।

Human Rights Day: 500 से अधिक भाषाओं में अनुवाद

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, “मानवाधिकारों की सार्वभौम घोषणा मानव अधिकारों के इतिहास में एक मील का पत्थर दस्तावेज़ है। दुनिया के सभी क्षेत्रों के विभिन्न कानूनी और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि वाले प्रतिनिधियों द्वारा तैयार की गई घोषणा को 10 दिसंबर 1948 को पेरिस में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा सभी लोगों और सभी के लिए उपलब्धियों के एक सामान्य मानक के रूप में घोषित किया गया था। यह पहली बार सार्वभौमिक रूप से मौलिक मानवाधिकारों की रक्षा की बात करता है और इसका 500 से अधिक भाषाओं में अनुवाद किया गया है।

यह भी पढ़े:-  Hair Care Tips: सिल्की और लंबे बालों के बनाएं आवंले और मेथी का ये हेयर कंडीशनर

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles