
ब्रिटिश एयरवेज (British Airways) की फ्लाइट में यात्रा कर रही भारतीय नौकरशाह अश्विनी भिड़े ने दावा किया कि ओवरबुकिंग के फर्जी बहाने से चेक-इन के समय उन्हें प्रीमियम इकोनॉमी से डाउनग्रेड कर दिया गया। भिडे 1995 बैच की महाराष्ट्र कैडर की भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) की अधिकारी हैं, जो मुंबई मेट्रो की एक्वा लाइन पर अपने काम के लिए जानी जाती हैं। भिड़े ने ब्रिटिश एयरलाइन की तीखी आलोचना की है। अश्विनी भिड़े ने X पर एक पोस्ट में मुंबई एयरपोर्ट, एविएशन रेगुलेटर DGCA और विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को टैग कर भेदभावपूर्ण रवैया का आरोप लगाया है।
उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक पोस्ट में लिखा, “क्या ब्रिटिश एयरवेज आप धोखा दे रहे हैं या भेदभावपूर्ण/नस्लवादी नीतियां अपना रहे हैं? आप चेक-इन काउंटर पर एक प्रीमियम इकोनॉमी यात्री को ओवरबुकिंग के फर्जी बहाने से प्राइज डिफरेंस का पेमेंट किए बिना डाउनग्रेड कैसे कर देते हैं, मुआवजे देने के बारे में भूल जाते हैं? मुझे बताया गया है कि यह BA (ब्रिटिश एयरवेज) के व्यवहार में एक आम बात है।”
Are you cheating or following discriminatory/racist policies @British_Airways ? How come u downgrade a premium economy passenger at check-in counter on false pretext of overbooking without even paying price difference forget about compensation? I’m told this is a common…
— Ashwini Bhide (@AshwiniBhide) January 12, 2024
उनकी पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए एयरलाइन ने कहा, “जो कुछ हुआ उसे सुनकर हमें दुख हुआ और इससे हुई असुविधा के लिए हम माफी मांगते हैं।” कई यूजर्स ने उनकी पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए एयरलाइन को फटकार लगाई। एक यूजर ने लिखा, “मुझे बिजनेस क्लास से घटिया प्रीमियम इकोनॉमी में डाउनग्रेड कर दिया गया है और मैं अभी भी किराए में अंतर का इंतजार कर रहा हूं। मैं मुंबई से लंदन के लिए उड़ान भर रहा था।”
एक अन्य ने लिखा, “मैंने एक बार ब्रिटिश एयरवेजकी उड़ान भरी है, वे घटिया और नस्लवादी हैं। कर्मचारी अपमानजनक हैं और उनमें बुनियादी शिष्टाचार का अभाव है। मैंने उन्हें फिर कभी नहीं उड़ाने का फैसला किया है। हम भारतीयों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उड़ान भरते समय बस एयर इंडिया और विस्तारा में जाना चाहिए।”
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एक तीसरे ने नौकरशाह के दावे का समर्थन किया और कहा कि ओवरबुकिंग पर ग्राहकों को डाउनग्रेड करना एयरलाइंस के लिए आम बात है। उन्होंने लिखा, “जाहिर तौर पर यह एक आम बात है। एयर फ्रांस के साथ भी ऐसा ही है… आपके पास वैध टिकट होना चाहिए और श्वेत भी होना चाहिए…”
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