Home ट्रेंडिंग IIT Rorkee ने BTech, BArch, BS, Integrated MTech प्रोग्राम्स में पेश किया...

IIT Rorkee ने BTech, BArch, BS, Integrated MTech प्रोग्राम्स में पेश किया नया पाठ्यक्रम

IIT Rorkee introduces new curriculum in some courses

IIT Rorkee : Indian Institute of Technology (IIT), रुड़की ने एक दशक के बाद अपने स्नातक पाठ्यक्रम में संशोधन किया है. इस साल 22 फरवरी को सर्वोच्च शैक्षणिक निर्णय लेने वाली संस्था, संस्थान सीनेट द्वारा नए पाठ्यक्रम को मंजूरी दी गई थी. नए पाठ्यक्रम की पेशकश उन छात्रों को की जाएगी, जिन्हें IIT Rorkee के अनुसार सभी Btech, BArch, BSC-MS और Integrated MTech कार्यक्रमों में प्रवेश दिया जाएगा.

IIT Rorkee introduces new curriculum in some courses

संस्थान ने Artificial Intelligence और Machine Learning (AI/ML), Data science, इंडियन नॉलेज सिस्टम (आईकेएस), टिंकरिंग और मेंटरिंग, टैलेंट एनहांसमेंट बास्केट (टीईबी), उद्यमिता पर अनिवार्य पाठ्यक्रम शुरू करने वाली अवधारणाएं पेश की हैं जो देश में अपने पाठ्यक्रम को अद्वितीय बनाती हैं. पर्यावरण विज्ञान और स्थिरता (ईएसएससी), कम्युनिटी आउटरीच (कोर), सॉफ्ट स्किल्स और बहुत कुछ.

इसके अलावा, छात्रों को थीम-आधारित मामूली विशेषज्ञता, डिजाइन थिंकिंग-आधारित प्रोजेक्ट और बहुत कुछ करने का अवसर मिलेगा.

यह भी पढ़ें : TOP University In India : बैचलर कोर्सेज के लिए जाने टॉप यूनिवर्सिटी

पाठ्यक्रम को NEP (New Education Policy) 2020 दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है. संरचना में लचीलेपन को बढ़ाते हुए, नया पाठ्यक्रम ‘स्टेप्स’ (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, उद्यमिता, परियोजना-आधारित शिक्षा और सामाजिक प्रतिबद्धता) के दर्शन के साथ तैयार किया गया है. काफी विचार-विमर्श के बाद संस्थान ने तय किया है कि छात्रों को पूर्व निर्धारित पाठ्यक्रम सीखने की बजाय उनकी रुचि के अनुसार उनके समग्र विकास पर जोर दिया जाए.

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करेंTwitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

Exit mobile version