International Day of Persons with Disabilities: क्या आप जानते हैं दुनिया में कितने लोग हैं विकलांग?

International Day of Persons with Disabilities: यह दिन समाज और विकास के हर स्तर पर विकलांग व्यक्तियों के अधिकारों और कल्याण को बढ़ावा देने और राजनीतिक, सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक जीवन के सभी पहलुओं में विकलांग व्यक्तियों की स्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाने के बारे में है...

International Day of Persons with Disabilities: विकलांग व्यक्तियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस संयुक्त राष्ट्र दिवस है जो हर साल 3 दिसंबर को मनाया जाता है। यह दिन समाज और विकास के हर स्तर पर विकलांग व्यक्तियों के अधिकारों और कल्याण को बढ़ावा देने और राजनीतिक, सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक जीवन के सभी पहलुओं में विकलांग व्यक्तियों की स्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाने के बारे में है। डब्ल्यूएचओ हर साल इस दिन को मनाने में संयुक्त राष्ट्र के साथ शामिल होता है, जो विकलांग लोगों के अधिकारों को सुरक्षित करने के महत्व को मजबूत करता है, ताकि वे दूसरों के साथ समाज में पूर्ण, समान और प्रभावी ढंग से भाग ले सकें, और अपने जीवन के सभी पहलुओं में किसी भी बाधा का सामना न करें।

International Day of Persons with Disabilities: WHO आयेजित करता हैं कार्यक्रम

जिनेवा में अपने मुख्यालय में, WHO जनता को शिक्षित करने, जागरूकता बढ़ाने, राजनीतिक इच्छाशक्ति और संसाधनों की वकालत करने और WHO की उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए एक वार्षिक IDPD कार्यक्रम आयोजित करता है। 2022 में, WHO ने विकलांग व्यक्तियों के लिए स्वास्थ्य समानता पर वैश्विक रिपोर्ट लॉन्च की। यह रिपोर्ट उन दृष्टिकोणों और कार्रवाइयों को सामने रखती है जो देश विकलांग व्यक्तियों द्वारा अनुभव की जाने वाली स्वास्थ्य असमानताओं को दूर करने के लिए अपना सकते हैं।

दुनिया में इतने हैं विकलांग लोग

आज 1.3 अरब से अधिक लोग महत्वपूर्ण विकलांगता का अनुभव करते हैं, जो वैश्विक आबादी का 16% प्रतिनिधित्व करता है। कई विकलांग व्यक्तियों की मृत्यु पहले हो जाती है, उनमें कई प्रकार की स्वास्थ्य स्थितियाँ विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है, और बाकी आबादी की तुलना में उन्हें रोजमर्रा के कामकाज में अधिक सीमाओं का अनुभव होता है। हम इन खराब स्वास्थ्य परिणामों को “स्वास्थ्य असमानताएं” कहते हैं क्योंकि इन्हें काफी हद तक टाला जा सकता है और ये स्वास्थ्य क्षेत्र के भीतर और बाहर अन्यायपूर्ण कारकों द्वारा संचालित होते हैं।

यह भी पढ़े:-  Make a Gift Day: क्यों मनाया जाता हैं मेक अ गिफ्ट डे? अपनों को स्पेशल महसूस कराने का दिन

इन कारकों में शामिल हैं, उदाहरण के लिए, हमारे समाज में भेदभाव, असमान नीतियां, स्वास्थ्य के निर्धारक, देखभाल की पहुंच या गुणवत्ता की कमी, और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के नकारात्मक दृष्टिकोण – कुछ नाम। ये स्वास्थ्य असमानताएँ एक स्पष्ट अनुस्मारक हैं कि विकलांग व्यक्तियों को अक्सर पीछे छोड़ दिया जाता है, और सभी के लिए अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण को प्राप्त करने के लिए विकलांग व्यक्तियों की सार्थक भागीदारी और सशक्तिकरण की आवश्यकता होती है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles