International Volunteer Day: अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस की क्या हैं मान्यता? 

International Volunteer Day: अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस व्यक्तिगत स्वयंसेवकों, समुदायों और संगठनों के लिए स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विकास में उनके योगदान को बढ़ावा देने का एक मौका है....

International Volunteer Day: सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्वयंसेवकों की भूमिका को प्रोत्साहित करने के लिए हर साल 5 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में स्वयंसेवकों के योगदान को मान्यता देता है।

आइए जानते है इससे जुड़ी सारी जानकारी

अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस व्यक्तिगत स्वयंसेवकों, समुदायों और संगठनों के लिए स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विकास में उनके योगदान को बढ़ावा देने का एक मौका है। जमीनी स्तर के जनादेश के साथ संयुक्त राष्ट्र के समर्थन को जोड़कर, अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस लोगों और स्वयंसेवी संगठनों के लिए सरकारी एजेंसियों, गैर-लाभकारी संस्थानों, सामुदायिक समूहों, शिक्षाविदों और निजी क्षेत्र के साथ काम करने का एक अनोखा अवसर है।

International Volunteer Day: इतिहास

इस दिन को मनाने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा पारित प्रस्ताव 40/212 की शुरुआत 1985 में की गई थी। यह जागरूकता भी चाहती है कि सरकार स्वयंसेवी सेवाओं के महत्व को फैलाए। आखिरकार, 20 नवंबर, 1997 को यह दिन लागू हुआ।

International Volunteer Day: महत्व

यह दिन महत्वपूर्ण है क्योंकि यह स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लक्ष्यों को प्राप्त करता है और संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए दुनिया भर में स्वयंसेवा को बढ़ावा देकर स्वयंसेवक बनने का अवसर प्रदान करता है।

यह भी पढ़े:-  Make a Gift Day: क्यों मनाया जाता हैं मेक अ गिफ्ट डे? अपनों को स्पेशल महसूस कराने का दिन

International Volunteer Day: साझेदारी और विकास पर ध्यान

वर्षों से, अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस का उपयोग रणनीतिक रूप से किया गया है। कई देशों ने सहस्राब्दी विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में स्वयंसेवकों के योगदान पर ध्यान केंद्रित किया है, जो गरीबी, भूख, बीमारी, अशिक्षा, पर्यावरणीय गिरावट और महिलाओं के खिलाफ भेदभाव से निपटने के लिए समयबद्ध लक्ष्यों का एक सेट है।
अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस का आयोजन आम तौर पर संयुक्त राष्ट्र प्रणाली, सरकारों, स्वयंसेवी संगठनों और प्रतिबद्ध व्यक्तियों के बीच साझेदारी का परिणाम है। मीडिया या शिक्षा जगत, फाउंडेशन, निजी क्षेत्र, आस्था समूहों और खेल और मनोरंजक संगठनों के प्रतिनिधि भी अक्सर शामिल होते हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles