Home ट्रेंडिंग Place to Visit in Rishikesh : सुंदर दृश्य से भरा ऋषिकेश, क्रिस्टल...

Place to Visit in Rishikesh : सुंदर दृश्य से भरा ऋषिकेश, क्रिस्टल क्लियर गंगा पानी :

Place to Visit in Rishikesh : ऋषिकेश अपने धार्मिक और प्राकृतिक गुणों के कारण दुनिया भर के लोगों को एक चुंबक की तरह अपनी और आकर्षित......

Place to Visit in Rishikesh
Place to Visit in Rishikesh

Place to Visit in Rishikesh : ऋषिकेश अपने धार्मिक और प्राकृतिक गुणों के कारण दुनिया भर के लोगों को एक चुंबक की तरह अपनी और आकर्षित करता है।इसके अलावा घूमने के लिए सबसे अधिक मांग वाले स्थलों में से एक है।यह स्थान हिमालय की तलहटी के बीच बसा हुआ है।हरे-भरे जंगलों से घिरा हुआ और इस शहर को पार करते हुए गंगा के तेज बहाव के साथ ऋषिकेश वास्तव में छुट्टियों के लिए एक बेहतरीन जगह है।ऋषिकेश एक लोकप्रिय नाम है क्योंकि इसे दुनिया की योग राजधानी माना जाता है।

ऋषिकेश एक छोटा सा शांत शहर है, जो ध्यान और योग के लिए प्रसिद्ध है। यह हिमालय का प्रवेश द्वार है और गंगा नदी के तट पर होने के कारण यह साहसिक गतिविधियों जैसे राफ्टिंग,क्लाइंबिंग के लिए एक बेहतरीन स्थान है। ऋषिकेश हरिद्वार से 25 किलोमीटर आगे समुद्र तल से 365 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। और उसमें तीन अलग-अलग क्षेत्र शामिल है।जिन्हें ऋषिकेश, स्वर्गाश्रम, और मुनि की रेती के नाम से जाना जाता है।

Also Read :- NOIDA: यदि आपको भी है घूमने का शौक तो नोएडा में इस जगह पर जरूर घूमे

ऋषिकेश शहर हिमालय की तलहटी में रणनीतिक रूप से इस तरह स्थित है कि भारत में पूरे हिमालई क्षेत्र में सड़क मार्ग बहुत आसान है।

ऋषिकेश में गतिविधियां :

ऋषिकेश हिंदू धर्म में सबसे सम्मानित पवित्र स्थलों में से एक है।और बड़ी संख्या में भक्तों और तीर्थ यात्रियों को अपनी ओर आकर्षित करता है।जो इस आध्यात्मिक निवास की यात्रा करते हैं अपनी आत्मा को शुद्ध करने के लिए पवित्र गंगा में डुबकी लगाते हैं।ऋषिकेश को दुनिया की योग राजधानी कहा जाता है।योग और ध्यान की प्राचीन तकनीकों को सीखने और आंतरिक शांति पाने के लिए दुनिया भर से पर्यटक और आध्यात्मिक साधक ऋषिकेश आते हैं। हर साल मार्च में ऋषिकेश में अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव का आयोजन भी किया जाता है।

ऋषिकेश का सुंदर दृश्य वाकई मन मोह लेता है। यहां बहती साफ गंगा पानी इतना साफ है की हम गंगा पानी में अपना चेहरा तक देख सकते हैं। यहां आप ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग इत्यादि एक्टिविटी का आनन्द उठा सकते हैं।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

Exit mobile version