Home ट्रेंडिंग Blood Test Age : 30 के बाद अपने रूटीन में शामिल करें...

Blood Test Age : 30 के बाद अपने रूटीन में शामिल करें ब्लड टेस्ट, बीमारियों से कभी नहीं होगा सामना

Blood Test Age : खून की संचार पूरे शरीर मे होता है। इसलिए उसे टेस्ट करके शरीर में चल रही गतिविधियों का पता लगाया जाता है। सब कुछ सही....

Blood Test Age
Blood Test Age

Blood Test Age : खून की संचार पूरे शरीर मे होता है। इसलिए उसे टेस्ट करके शरीर में चल रही गतिविधियों का पता लगाया जाता है। सब कुछ सही तरीके से काम कर रहा है या नहीं ,यह जानना बेहद जरुरी होता है।ऐसा करने से कई तरह के इंफेक्शन और बीमारियों का समय रहते पता चल जाता है।

Blood test: ब्लड टेस्ट आपने तभी कराया होगा जब आप बीमार हो गए होंगे। ज्यादातर लोग डॉक्टर की सलाह पर ही टेस्ट कराते है, लेकिन यह गलत है। शरीर में सारी गतिविधि सही है या नही यह जानने के लिए ब्लड टेस्ट जरूरी होता है।

आइए जानते है कुछ ऐसे ही ब्लड टेस्ट के बारे मे जिन्हें अपने जीवन मे जरूर शामिल करना चाहिए:

सीबीसी (Cbc):

कंपलीट ब्लड काउंट टेस्ट का उपयोग करके आपके पूरे स्वास्थ्य का मूल्यांकन करने वाले निमिया संक्रमण सहित बीमारियों का पता लगाने के लिए किया जाता है।उसमें लाल रक्त कोशिकाओं को मापा जाता है, जो शरीर के सभी भागों में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करते हैं।

विटामिन डी (vitamin D) :

विटामिन डी की पूर्ति का मुख्य स्रोत सूर्य होता है लेकिन ज्यादा देर तक सूर्य की किरणों शरीर को नुकसान पहुंचाते है। इसीलिए उसकी पूर्ति के लिए अंडे, दही, दूध,दलिया जैसी चीजों को रोज खाने की सलाह दी जाती है। शरीर में हड्डी के स्वास्थ्य पर इम्यूनिटी, बाल त्वचा और आंखों के लिए हेल्थ के लिए जिम्मेदार होते इसलिए उसका टेस्ट कराना जरूरी होता है।

थायराइड (Thyroid):

शरीर में थायराइड की गतिविधि को ट्रैक करने के लिए ब्लड टेस्ट जरूरी होता है।इससे मेटाबॉलिक फंक्शंस और ऑटोइम्यून डिसऑर्डर पर नजर रखना आसान होता है।इसके वजह से दिल की धड़कन तेज होना, वजन का कम होना,महिलाओं में पीरियड में परेशानी होने जैसी दिक्कतें पैदा होने लगते हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

Exit mobile version