Tourist Places In Leh Ladakh : लेह लद्दाख की खुबसूरत नजारे, पर्यटकों को करती है अपनी ओर आकर्षित

Tourist Places In Leh Ladakh :  इसमें कोई संदेह नहीं है कि लद्दाख भारत के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है। जो ऊंचे पहाड़ों, झीलों, नदियों, बौद्ध मठों, धार्मिक स्थलों से भरा है। लद्दाख में ऐसा एक भी जगह नहीं है जहां जाने के लिए बाद आपको लगेगा कि मुझे यहां नहीं आना चाहिए था। क्योंकि लद्दाख मे हर एक जगह का अपना अलग ही महत्व है। जो पहाड़ों के बीच अपने अलग-अलग रंग रूप प्राकृतिक सौंदर्य और अपने आसपास की सुंदर नजारों से भरे पड़े हैं।जिसे देखने के बाद आपको ऐसा लगेगा कि आप स्वर्ग में आ गए हैं।

खारदुंग ला पास :

खारदुंग ला पास लेह से लगभग 40 किलोमीटर की दूरी और 5359 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।जिसे विश्व के सबसे ऊंचे गाड़ियों के गुजरने वाले सड़क का भी दर्जा प्राप्त है। द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान इस रास्ते से युद्ध के सामानों को चीन तक पहुंचाया गया था। अभी भी सड़क पर भारतीय सेना के वाहनों को जाते हुए देखा जाता है। यहां पर जाने के लिए आपको इनर लाइन परमिट की आवश्यकता पड़ती है।जिसे आप डीसी ऑफिस या वहां पर उपस्थित ट्रैवल एजेंट की दुकान से बनवा सकते हैं।

Also Read :- Varanasi में घूमने के लिए है कई खूबसूरत जगह, देख कर मन को मिलेगी शांति

लेह लद्दाख कारगिल :

लेह लद्दाख घूमने की बात हो और कारगिल का नाम ना हो तो देशभक्ति अधूरी सी लगती है। कारगिल सिर्फ इतिहास के पन्नों में स्वर्णिम अक्षरों में ही दर्ज नहीं है, बल्कि उसका नाम सुनते ही हर भारतीयों का सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है।क्योंकि लद्दाख ही सन 1999 ईस्वी में भारत पाक युद्ध के बीच संघर्ष का केंद्र था। कारगिल और उसके आसपास का क्षेत्र बौद्ध मठों के लिए प्रसिद्ध है।

शांति स्तूप :

शांति स्तूप भारत के केंद्र शासित राज्य लद्दाख में स्थित है।जिले में स्थित लेह शहर से 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।शांति स्तूप की समुद्र तल से ऊंचाई 11840 फीट है,जिसे विश्व का सबसे ऊंचा शांति स्तूप माना जाता है। शांति स्तूप को बौद्ध धर्म के 500 साल पूरा होने के उपलक्ष में जापानी और लद्दाखी बौद्ध भिक्षुओं ने मिलकर बनवाया था।

मैग्रेटिक हिल :

लद्दाख एक ऐसी जगह है, जहां जाने के बाद आप हैरान हो जाएंगे।वह इसलिए कि यहां पर गाड़ी को बिना स्टार्ट किए न्यूटन मोड में रोड पर खड़ा कर देने से वह अपने आप चढ़ाई की तरफ बढ़ने लगती है।उसके रहस्य को जानने के लिए हर साल देश विदेश से सैलानी यहां आते हैं।अगर सही मायने में देखा जाए तो गाड़ी नीचे की तरफ जाती है लेकिन ऑप्टिकल विजन के कारण आने वाले पर्यटकों को लगता है कि गाड़ी चढ़ाई की तरफ जा रही हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles