Manipur Violence: मणिपुर में यौन उत्पीड़न का शिकार हुई महिलाओं से मुलाकात करेगी NCW की टीम

Manipur Violence: मणिपुरा वीडियो जारी होने से करीब एक महीने पहले महिला आयोग को रेप, लिंचिंग और यौन उत्पीड़न जैसी घटनाओं........

Manipur Violence: मणिपुरा वीडियो जारी होने से करीब एक महीने पहले महिला आयोग को रेप, लिंचिंग और यौन उत्पीड़न जैसी घटनाओं की जानकारी मिली थी. इसके बावजूद कोई कार्रवाई नहीं की गयी

मणिपुर हिंसा को लगभग दो महीने हो गए हैं जिसमें कई महिलाओं का यौन उत्पीड़न किया गया और कई घटनाएं हुईं। मणिपुर में हिंसा की शुरुआत से ही इंटरनेट पर प्रतिबंध था जिसके कारण यहां ऐसी भयावह घटनाएं सामने नहीं आ सकीं. अब जब दो महिलाओं का बिना कपड़ों के पोज देने का वीडियो सामने आया है तो ऐसी सभी घटनाएं शहर में चर्चा का विषय बनी हुई हैं. जिसके लिए अब राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) की टीम मणिपुर पहुंच गई है. वहां उनकी मुलाकात कुकी और मैतेई समुदाय की उन महिलाओं से होती है जो कथित तौर पर यौन हिंसा की शिकार थीं।

पीड़ित महिलाओं से होगी मुलाकात

मणिपुर हिंसा में महिलाओं के खिलाफ अत्याचार पर कार्रवाई में देरी को लेकर महिला आयोग पहले से ही सोशल मीडिया यूजर्स के निशाने पर है। ऐसे में NCW अब पीड़ित महिलाओं से संपर्क करने की कोशिश कर रही है. आयोग की प्रमुख रेखा शर्मा ने हाल ही में कहा था कि लिंग आधारित हिंसा से बचे लोगों से मिलने के लिए हिंसक राज्य में अब तक कोई प्रतिनिधिमंडल नहीं भेजा गया है।

शिकायत एक महीने पहले दर्ज की गई थी
दोनों महिलाओं का वीडियो सामने आने से करीब एक महीने पहले ऐसी घटनाओं की शिकायत महिला आयोग से की गई थी. सामाजिक कार्यकर्ताओं की ओर से एनसीडब्ल्यू को पत्र लिखकर उन्होंने बलात्कार, जलाने, पीट-पीटकर मार डालने और इसी तरह की कई घटनाओं के बारे में बताया। यह पत्र 12 जून को हिंसा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने वाले सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा लिखा गया था। बताया गया कि इसके बावजूद कोई कदम नहीं उठाया गया और महिला आयोग इस मुद्दे पर चुप रहा।

महिलाओं पर अत्याचार की कोई रिपोर्ट नहीं आई

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, मणिपुर में हिंसा की खबरें तो आईं, लेकिन किसी ने भी महिलाओं पर अत्याचार का जिक्र नहीं किया. पिछले दो महीनों में दोनों समुदायों की महिलाओं को कई यौन उत्पीड़न का शिकार होना पड़ा है। इसमें सामूहिक बलात्कार और हत्या जैसे मामले शामिल हैं।

मणिपुर में महिलाओं के खिलाफ अत्याचार की पहली तस्वीर तब सामने आई जब 4 मई का एक वीडियो कुछ दिन पहले सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। मणिपुर के कांगपोक जिले में दो महिलाओं ने नग्न परेड की। एक महिला के साथ हुए दुष्कर्म पर भी चर्चा हुई. हिंसा में अब तक करीब 150 लोगों की मौत हो चुकी है. हजारों लोगों को वहां जाना पड़ा.

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles