Home ट्रेंडिंग Mulayam Singh Yadav Birthday: जानें कैसे पहलवानी छोड़ राजनीति में आ गए...

Mulayam Singh Yadav Birthday: जानें कैसे पहलवानी छोड़ राजनीति में आ गए मुलायम सिंह यादव

Mulayam Singh Yadav Birthday: मुलायम सिंह यादव का निधन 82 साल की उम्र में हो गया था। मुलायम सिंह यादव का उत्तर प्रदेश ही नहीं लंबे समय तक देश की राजनीति को प्रभावित किया था....

Mulayam Singh Yadav
Mulayam Singh Yadav

Mulayam Singh Yadav Birthday: उत्तर प्रदेश का राजनैतिक इतिहास बिना मुलायम सिंह यादव के कभी पूरा नहीं माना जा सकता। मुलायम सिंह यादव का निधन 82 साल की उम्र में हो गया था। मुलायम सिंह यादव का उत्तर प्रदेश ही नहीं लंबे समय तक देश की राजनीति को प्रभावित किया था। उनकी बनाई हुई समाजवादी पार्टी में उनका बहुत रुतबा हुआ करता था।

राजनीतिशास्त्र की शिक्षा

मुलायम सिंह यादव का जन्म 22 नवम्बर 1939 को इटावा जिले के सैफई गांव में मूर्ति देवी व सुघर सिंह यादव के किसान परिवार में हुआ था, वे अपने माता पिता के चौथी संतान थे। उन्होंने राजनीति विज्ञान में इटावा से स्नातक की उपाधि ली और बीटी की डिग्री शिकोहाबाद से की और आगरा यूनिवर्सिटी से एमए की डिग्री प्राप्त की थी।

पहलवानी से राजनीति

आपको बता दें कि मुलायम सिंह यादव के पिता उन्हें पहलवान बनाने चाहते थे, उन्होंने पहलवानी सीखी भी थी और वे पहलवानी के प्रतियोगिताओं में भाग भी लिया करते थे। पहलवानी से ही उनके राजनीति में जाने का रास्ता खुला। एक कुश्ती के दौरान उनकी मुलाकात नत्थू सिंह यादव से हुई और फिर दोनें के बीच घनिष्ठता हो गई और नत्थू सिंह ने अपनी ही सीट जसवंतनगर से मुलायम को चुनाव भी लड़ा दिया। इस चुनाव ने मुलायम सिंह की जिंदगी बदल दी।

लोगों को जोड़ने का समय

बता दें कि मुलायम सिंह यादव 1977 में राज्यमंत्री बने थे और 1980 में उत्तर प्रदेश में लोकदल के अध्यक्ष बने थे। जो 1982 में जनता दल का हिस्सा बन गया था। 1982 में मुलायम सिंह यादव उत्तर प्रदेश विधानसभा के विपक्ष के नेता बन गए और 1985 में लोकदल के टूटने पर उन्होंने क्रांतिकारी मोर्चा पार्टी भी बनाया। यह वह समय था जब वह समाजवाद, धर्मनिरपेक्षता, किसानों के खैरख्वाह के तौर पर मशहूर हुए। राम मंदिर आंदोलन में तो उन्होंने मुस्लिमों को भी अपने साथ जोड़ने में सफलता पाई थी।

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के प्रमुख मुलायम सिंह यादव का 82 वर्ष की आयु में 10 अक्टूबर 2022 को सोमवार की सुबह उन्होंने मेदांता अस्पताल में अंतिम सांस ली थी।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें।Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

Exit mobile version