Home ट्रेंडिंग National Authors Day: नेशनल ऑथर डे क्याें है खास? जानें इसके पीछे...

National Authors Day: नेशनल ऑथर डे क्याें है खास? जानें इसके पीछे की वजह

National Authors Day: लेखक अपनी कहानियों के माध्यम से इतिहास का लेखा-जोखा भी रखते हैं। वे अपने अवलोकनों के माध्यम से समय को चिह्नित करते हैं...

National Authors Day
National Authors Day

National Author’s Day: किताबों के पास अपना एक अपना दिमाग होता है। उन्हें विकसित करने, शोध करने, मसौदा तैयार करने, संपादित करने, संशोधित करने और फिर से लिखने में समय लगता है। हम कहानियां लिखते हैं। जब हम सोने या यात्रा के लिए निकलते हैं तो हम उनमें शामिल हो जाते हैं। उन कहानियों को प्रकाशक तक पहुँचने में वर्षों लग सकते हैं और बुकशेल्फ़ तक पहुँचने में भी उतना ही समय लग सकता है। चाहे हम फिक्शन, नॉन-फिक्शन या दोनों का मिश्रण पसंद करते हों, लेखक हजारों वर्षों से हमारे दिमाग को भरने के लिए कहानियां सुनाते रहे हैं।

लेखक अपनी कहानियों के माध्यम से इतिहास का लेखा-जोखा भी रखते हैं। वे अपने अवलोकनों के माध्यम से समय को चिह्नित करते हैं। उनकी कहानियाँ किसी स्थान की उल्लेखनीय यादें बनाती हैं। उनकी किताबें हमें बार-बार उनसे मिलने आने का मौका देती हैं। 

अपने पसंदीदा लेखक की सराहना केसे करें-

सबसे पहले, लेखक की किताबें पढ़ें। लेकिन आप पहले से ही ऐसा कर रहे हैं। आपको किताबें दूसरों के साथ भी शेयर  करनी चाहिए।

किसी लेखक का समर्थन करने के अन्य तरीके हैं-

  • लेखक की पुरानी रचनाएँ पढ़े।
  • उन्हें अपने सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते है।

यह भी पढ़े:-  World Vegan Day: वर्ल्ड वीगन डे पर जानें पौधें आधारित फल-सब्जियां खाने के फायदें

नेशनल ऑथर डे का इतिहास

1928 में, बेमेंट, इलिनोइस महिला क्लब की अध्यक्ष नेली वर्ने बर्ट मैकफरसन के मन में अमेरिकी लेखकों को मनाने के लिए एक दिन अलग रखने का विचार आया। मैकफरसन एक शिक्षिका थीं और अपने पूरे जीवन में एक उत्साही पाठक रहीं। प्रथम विश्व युद्ध के दौरान जब वह अस्पताल में स्वास्थ्य लाभ कर रही थीं, तब उन्होंने कथा लेखक इरविंग बैचलर को एक प्रशंसक पत्र लिखा। उसने उसे बताया कि उसे उसकी कहानी एबेन होल्डन की लास्ट डे ए फिशिन पढ़ने में कितना आनंद आया।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

Exit mobile version