Home ट्रेंडिंग National Milk Day: जानें आखिर क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय दुग्ध दिवस? 

National Milk Day: जानें आखिर क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय दुग्ध दिवस? 

National Milk Day: जैसा कि हम सभी जानते हैं कि शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए डॉक्टर हमेशा दूध पीने की सलाह देते हैं।क्या आप जानते हैं कि राष्ट्रीय दुग्ध दिवस 26 नवंबर को क्यों मनाया जाता है?....

National Milk Day
National Milk Day

National Milk Day: आज राष्ट्रीय दुग्ध दिवस है। यह हर साल 26 नवंबर को मनाया जाता है। इसे पहली बार साल 2014 में मनाया गया था। इसका मुख्य उद्देश्य दूध उत्पादन को बढ़ावा देना और लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए डॉक्टर हमेशा दूध पीने की सलाह देते हैं।

दूध में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। प्रोटीन समेत जरूरी पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। इसके लिए रोजाना दूध का सेवन करना चाहिए।

क्या आप जानते हैं कि राष्ट्रीय दुग्ध दिवस 26 नवंबर को क्यों मनाया जाता है?

National Milk Day: राष्ट्रीय दुग्ध दिवस के बारे में जानते हैं

वर्तमान समय में भारत दूध उत्पादन के मामले में शीर्ष पर है। इस ‘ऑपरेशन फ्लड’ यानी श्वेत क्रांति का श्रेय डॉ. वर्गीस कुरियन को जाता है। उन्होंने वर्ष 1970 में श्वेत क्रांति की शुरुआत की। इस क्रांति का मुख्य उद्देश्य दूध उत्पादन को बढ़ावा देना था। इसके लिए लोगों को हरसंभव मदद मुहैया करायी जा रही है। डॉ. वर्गीस कुरियन 1965 से 1998 तक राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के अध्यक्ष थे। इस दौरान उन्होंने देश के कोने-कोने में दूध पहुंचाने की कोशिश की। आज देश के सैकड़ों शहरों में दूध का उत्पादन होता है। इस क्रांति के परिणामस्वरूप भारत दुग्ध उत्पादन में आत्मनिर्भर हो गया है।

श्वेत क्रांति के जनक डॉ. वर्गीस कुरियन का जन्मदिन 26 नवंबर को मनाया जाता है। उनके सम्मान में 26 नवंबर को राष्ट्रीय दुग्ध दिवस मनाया जाता है। वहीं, डॉ. वर्गीज कुरियन का निधन 9 सितंबर, 2012 को हुआ था। इस दिन देशभर में कार्यक्रम आयोजित कर डॉ. वर्गीज कुरियन को उनके जन्मदिन पर याद किया जाता है. लोगों को दुग्ध उत्पादन के महत्व के बारे में भी बताया जाता है और किसानों को भी जागरूक किया जाता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें।Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

Exit mobile version