Home ट्रेंडिंग NPS Vatsalya: एनपीएस वात्सल्य योजना हुआ लॉन्च,अब बच्चों के भविष्य का टेंशन...

NPS Vatsalya: एनपीएस वात्सल्य योजना हुआ लॉन्च,अब बच्चों के भविष्य का टेंशन खत्म, नाबालिग भी अब पेंशन के दायरे में 

NPS Vatsalya Launch: एनपीएस वात्सल्य अकाउंट बैंकों के शाखाओं के अलावा ऑनलाइन और पोस्ट ऑफिस में भी खोला जा सकेगा.

NPS Vatsalya
NPS Vatsalya

NPS Vatsalya Scheme: अब देश में नाबालिगों के लिए भी पेंशन खाता (Pension Account) खोलने की सुविधा उपलब्ध हो गई है, जिससे उनके लिए लंबे समय में एक बड़ा फंड तैयार किया जा सके और उनका वित्तीय भविष्य सुरक्षित बनाया जा सके। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नाबालिगों के लिए एनपीएस वात्सल्य योजना (NPS Vatsalya Scheme) की शुरुआत की है। इस योजना के तहत उन उम्र वर्ग के लोगों को भी पेंशन लाभ से जोड़ा जाएगा, जो पहले इसके दायरे से बाहर थे। अब नाबालिग भी इस स्कीम के तहत पेंशन लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

9 बच्चों को बांटे गए PRAN कार्ड

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एनपीएस वात्सल्य योजना की शुरुआत करते हुए नौ बच्चों को पर्मानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर (Permanent Retirement Account Number) भी सौंपे। अपने संबोधन में उन्होंने अभिभावकों से अपील की कि जब भी वे किसी बच्चे के जन्मदिन समारोह में जाएं, तो उस बच्चे के एनपीएस वात्सल्य अकाउंट में योगदान करें। इससे बच्चे के भविष्य के लिए एक बड़ा कॉर्पस तैयार करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि अगर पहले ऐसी योजना होती, तो आज के कई सीनियर सिटीजन भी पेंशन का लाभ उठा सकते। इसके साथ ही, उन्होंने कहा कि एनपीएस वात्सल्य योजना से अभिभावकों में निवेश और बचत की प्रवृत्ति को बढ़ावा मिलेगा।

अब होगा रेगुलर एनपीएस अकाउंट

एनपीएस वात्सल्य स्कीम को पेंशन फंड विनियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) द्वारा संचालित किया जाएगा। इस अवसर पर PFRDA के चेयरमैन दीपक मोहंती ने कहा कि पहले यह धारणा थी कि पेंशन केवल सरकारी कर्मचारियों के लिए है। लेकिन एनपीएस के आने से यह सुविधा निजी क्षेत्र के कर्मचारियों और आम नागरिकों के लिए भी उपलब्ध हो गई है। अब, एनपीएस वात्सल्य स्कीम के माध्यम से बच्चों को भी पेंशन से जोड़ा जा सकेगा। उन्होंने बताया कि नाबालिग के वयस्क होने पर एनपीएस वात्सल्य रेगुलर एनपीएस अकाउंट में बदल जाएगा, और रोजगार मिलने पर इसे वर्कप्लेस एनपीएस अकाउंट में पोर्ट किया जा सकेगा।

दीपक मोहंती ने यह भी कहा कि पेंशन एसेट्स लंबी अवधि के होते हैं और यदि इन्हें सही तरीके से उपयोग किया जाए तो इसका बड़ा लाभ निवेश और आर्थिक विकास के रूप में देखा जा सकता है। चूंकि देश की 31% आबादी 18 साल से कम उम्र की है, इसलिए जल्दी रिटायरमेंट प्लानिंग शुरू करने से बड़ा फायदा हो सकता है। इसलिए, इस तरह की पेंशन स्कीम की जरूरत महसूस की जा रही थी ताकि निवेश और बचत की आदत को विकसित किया जा सके।

क्या है एनपीएस वातसल्य स्कीम

एनपीएस वात्सल्य स्कीम के तहत माता-पिता अपने बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए उनके पेंशन खाते में निवेश कर सकते हैं, जिससे लंबे समय में एक बड़ा कॉरपस तैयार किया जा सकेगा। यह स्कीम फ्लेक्सिबल कंट्रीब्यूशन (Flexible Contributions) और निवेश विकल्प (Investment Option) की सुविधा प्रदान करती है। माता-पिता अपने बच्चे के नाम पर सालाना कम से कम 1,000 रुपये का निवेश कर सकते हैं।.

कैसे और कहां खुलेगा एनपीएस वात्सल्य अकाउंट

सालाना केवल 1000 रुपये के योगदान के साथ  एनपीएस वात्सल्य अकाउंट खोला जा सकेगा.

एनपीएस वात्सल्य अकाउंट केवल 1,000 रुपये के वार्षिक योगदान के साथ खोला जा सकता है।

इस अकाउंट को बैंक शाखाओं में जाकर या ऑनलाइन माध्यम से भी खोला जा सकता है।

इसके अलावा, पोस्ट ऑफिस और पीएफआरडीए कार्यालयों में भी एनपीएस वात्सल्य अकाउंट खोलने की सुविधा उपलब्ध है।

ये भी पढ़ें-Mutual Fund: सबसे उच्च रेटिंग वाले 10 म्यूचुअल फंड्स, जिन्होंने 10,000 रुपये की मासिक SIP को 50 लाख में बदला, 10 साल में टाप…

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

Exit mobile version