भारत करेगा World Cup की मेजबानी, जानें किन चुनौतियों का सामना करेगी टीम इंडिया

पूरी तरह से भारत की मेजबानी में होने वाले वनडे World Cup का कार्यक्रम आखिरकार सार्वजनिक कर दिया गया है. भारतीय टीम को अपने नौ लीग खेलों के दौरान नौ अलग-अलग शहरों में प्रतिस्पर्धा करनी होगी.
वनडे World Cup की शुरआत 5 अक्टूबर से होने जा रही है. ओपनिंग मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा. वहीं फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को अहमदाबाद में ही खेला जाएगा.
प्रतियोगिता में किसी अन्य टीम को अपने लीग खेलों के लिए इतनी अधिक यात्रा नहीं करनी पड़ेगी. वर्ल्ड कप के दौरान टीम इंडिया सिर्फ 34 दिनों में 10,000 किमी की दूरी तय करेगी. आइए इस आर्टिकल में जानते हैं भारतीय टीम को आने वाली चुनौतियों और हर वेन्यू पर टीम इंडिया के रिकॉर्ड के बारे में :

 

ये चुनौतियाँ ऐसी हो सकती हैं जिनसे भारतीय टीम को निपटना होगा

1. अधिक समय तक यात्रा करनी पड़ेगी: टीम को लीग मैचों के लिए 34 दिनों में लगभग 10,000 किमी की यात्रा करनी होगी, जो थका देने वाला हो सकता है। भले ही टीम चार्टर्ड प्लेन से उड़ान भर रही हो, लेकिन जेट लैग से बचा नहीं जा सकता.

2. होम एडवांटेज पर एक सीमा होगी : अधिक स्थान होने पर टीम का घरेलू लाभ कम हो जाता है क्योंकि खिलाड़ियों को विभिन्न स्थानों पर खेल खेलना होता है। इस परिस्थिति में उन्हें बार-बार अपनी रणनीति में बदलाव करने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

3.विभिन्न परिस्थितियों के अनुसार बार-बार समायोजन करने की आवश्यकता होगी: अधिक स्थानों के परिणामस्वरूप टीम प्रबंधन को और भी बहुत कुछ करना है। विभिन्न स्थानों और विरोधियों के लिए, कोच और कप्तान को टीम लाइनअप में बदलाव करना होगा.

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान के World Cup में हिस्सेदारी पर अभी भी असमंजस, बोला सरकार से इजाजत नहीं

World Cup वेन्यूज पर टीम इंडिया का रिकॉर्ड

Oneday world cup 2023 _ Challenges that Indian team could face (3)

1. चेन्नई

पांच बार की विजेता ऑस्ट्रेलिया होगी चेन्नई में प्रतिद्वंद्वी. 8 अक्टूबर को चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में टीम इंडिया का वर्ल्ड कप अभियान पांच बार की वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू होगा.

 

2. दिल्ली

दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में 11 अक्टूबर को भारत-अफगानिस्तान के बीच मुकाबला होगा. भारतीय टीम पहली बार दिल्ली के मैदान पर अफगानिस्तान से खेलेगी. दोनों टीमों के बीच विश्व कप मुकाबला उनकी दूसरी भिड़ंत होगी। लाख कोशिशों के बाद भी भारतीय टीम 2019 में अफगानिस्तान को सिर्फ 11 रनों से ही हरा पाई.

3. अहमदाबाद

अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम, जो दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है, भारत ने अभी तक वहां विश्व कप का कोई मैच नहीं हारा है. 15 अक्टूबर को टीम अपने प्रबल प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगी. इस मैदान पर भारत ने वर्ल्ड कप के दो मैच खेले और दोनो में जीत हासिल की.

4. पुणे

पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में 19 अक्टूबर को भारत और बांग्लादेश के बीच मुकाबला होगा. यहां 57.14 फीसदी बार मैच टीम इंडिया ने जीते हैं। यहां खेले गए पिछले सात मैचों में भारतीय टीम ने चार बार बाजी मारी है. यह पहली बार है कि इस स्थान पर विश्व कप खेल आयोजित किया गया है.

5. धर्मशाला

22 अक्टूबर को धर्मशाला में भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा. इस मैदान पर खेले गए हालिया मैच में टीम इंडिया ने कीवी टीम को 6 विकेट से हराया। यह मैच 16 अक्टूबर 2016 को खेला गया था.

6. लखनऊ

यह पहली बार होगा जब विश्व कप का खेल लखनऊ के भारत रत्न अटल बिहारी एकाना स्टेडियम में खेला जाएगा. 29 अक्टूबर को को भारत का मुकाबला इंग्लैंड के साथ होगा. इस मैदान पर टीम इंडिया ने सिर्फ एक वनडे मैच में हिस्सा लिया है. लखनऊ के मैदान पर भारत को अभी भी अपनी पहली जीत का इंतजार है.

7. मुंबई

वानखेड़े में टीम इंडिया का मुकाबला क्वालीफायर टीम से होगा. क्वालीफायर-2 और टीम इंडिया का मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगा. जिम्बाब्वे में चल रहे विश्व कप क्वालीफाइंग मैचों से यह तय होगा कि इस टीम में कौन बनेगा. जो टीम टूर्नामेंट का चैंपियनशिप गेम हार जाती है वह क्वालीफायर-2 में पहुंच जाती है.

8. कोलकाता

तीस साल तक कोलकाता में भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका को नहीं हरा पाई. 5 नवंबर को कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में रोहित आर्मी साउथ अफ्रीका से खेलेगी. 1996 विश्व कप सेमीफाइनल में भारतीय टीम इसी मैदान पर श्रीलंका से बुरी तरह हार गई थी. पिछले 30 सालों से कोई भी भारतीय टीम इस मैदान पर दक्षिण अफ्रीका को नहीं हरा पाई है.

9. बैंगलोर

बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम का भारतीय टीम के लिए सकारात्मक रिकॉर्ड है. 11 नवंबर को टीम अंतिम लीग गेम के लिए इसी स्थान पर क्वालीफायर-1 खेलेगी.

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles