Petrol-Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी संभव! ईरान-इजरायल संघर्ष के चलते कच्चे तेल की कीमतों में भारी उछाल, पड़ेगा बड़ा प्रभाव

Petrol-Diesel Prices: कच्चे तेल में 5 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी के बीच, ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें घोषित कर दी हैं। कुछ राज्यों और शहरों में तेल की कीमतें बढ़ गई हैं।

Petrol-Diesel Prices: ईरान के हमले के बाद इजरायल की प्रतिक्रिया से पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ गया है, जिसका सीधा असर कच्चे तेल की कीमतों पर पड़ रहा है। गुरुवार रात को क्रूड ऑयल की कीमत में 4 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी हुई है। वर्तमान में, कच्चे तेल का भाव 73.77 डॉलर प्रति बैरल है, जबकि ब्रेंट क्रूड 77.64 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। ऐसे में, कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के चलते दुनियाभर में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने की संभावना और भी प्रबल हो गई है।

इस बढ़ती कीमतों के बीच, ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की नई दरें घोषित कर दी हैं। देश के चार प्रमुख महानगरों में से केवल चेन्नई में ही ईंधन की कीमतें स्थिर हैं, जबकि असम, बिहार और गोवा सहित कई अन्य राज्यों में पेट्रोल के दाम बढ़ गए हैं। इसके विपरीत, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़ और हिमाचल प्रदेश जैसे कुछ राज्यों में ईंधन की कीमतों में कमी आई है।

आइए देखते हैं चार प्रमुख महानगरों में पेट्रोल और डीजल के दाम क्या हैं: 

दिल्ली: पेट्रोल 94.72 रुपये और डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर

मुंबई: पेट्रोल 103.44 रुपये और डीजल 89.97 रुपये प्रति लीटर

चेन्नई: पेट्रोल 100.88 रुपये और डीजल 92.47 रुपये प्रति लीटर

कोलकाता: पेट्रोल 104.95 रुपये और डीजल 91.76 रुपये प्रति लीटर

इसके अलावा, कुछ अन्य शहरों में नए रेट इस प्रकार हैं: 

गुरुग्राम: पेट्रोल 95.04 रुपये और डीजल 88.20 रुपये प्रति लीटर

गौतमबुद्ध नगर: पेट्रोल 94.83 रुपये और डीजल 88.19 रुपये प्रति लीटर

लखनऊ: पेट्रोल 94.69 रुपये और डीजल 87.84 रुपये प्रति लीटर

जयपुर: पेट्रोल 104.57 रुपये और डीजल 90.20 रुपये प्रति लीटर

हर सुबह 6 बजे होते हैं नए रेट्स का ऐलान

हर दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव किया जाता है। नए रेट सुबह 6 बजे से लागू हो जाते हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन, वैट और अन्य चार्जेज को शामिल करने के बाद मूल मूल्य के लगभग दोगुना हो जाता है। यही वजह है कि पेट्रोल और डीजल की कीमतें इतनी अधिक दिखाई देती हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

 

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles