PM Modi Shapath Grahan Samaroh: नरेंद्र मोदी ने पीएम पद की ली शपथ, पंड‍ित नेहरू की बराबरी…

PM Modi Shapath Grahan Samaroh: आज से भारत में मोदी सरकार 3.0 का आगाज होने जा रहा है। नया कीर्तिमान बनाते हुए नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं। राष्ट्रपति भवन में आयोजन कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें और उनके मंत्रिमडल के सदस्यों को पद और गोपनियता भी शपथ दिलाएंगी।

PM Modi Shapath Grahan Samaroh: नया कीर्तिमान बनाते हुए नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री का पदभार संभालने जा रहे हैं। इस मौके पर राष्ट्रपति भवन में भव्य शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया जा रहा है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पीएम मोदी और उनके मंत्रिमडल में शामिल लोगों को पद और गोपनियता भी शपथ दिला रही हैं।

इसके साथ ही नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने वाले पहले एनडीए और गौर कांग्रेस के प्रधानमंत्री बन गए। इसके साथ नरेंद्र मोदी ने देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के उस रिकॉर्ड की भी बारबरी कर लेंगे जिन्हें लगातार तीन बार देश का प्रधानमंत्री बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ हो। आपको बता दें स्वतंत्र भारत के इतिहास में जवाहरलाल नेहरू देश के एक मात्र नेता हैं जो लगातार तीन बार देश का प्रधानमंत्री बने हों।

PM Modi Shapath Grahan Samaroh LIVE Updates:

  • नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। इसके साथ ही आज से देश मोदी सरकार 3.0 की शुरुआत हो गई है।    
  • राजनाथ सिंह ने भी मंत्री पद की शपथ ली। लोकसभा चुनाव 2024 में लखनऊ से निर्वाचित राजनाथ सिंह पिछली मोदी सरकार में रक्षा मंत्री थे।
  • प्रधानमंत्री मोदी और राजनाथ सिंह के बाद अमित शाह ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर अपने पद और गोपनियता की शपथ ली। वे लगातार दूसरी बार गांधीनगर सीट से सांसद चुने गए हैं। अमित शाह पिछली सरकार 2.0 में केंद्रीय गृह मंत्री थे।
  • नरेंद्र मोदी के बाद शपथ लेने वाले चौथे नेता रहे नितिन गडकरी। वे नागपुर से संसद चुने गए हैं नरेंद्र मोदी की पिछली दोनों सरकारों में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं।
  • बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भी कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।
  • मोदी सरकार 2.0 में विदेश मंत्री रहे एस जयशंकर ने नई सरकार में कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली।
  • पिछली सरकार में वित्त मंत्री रहीं निर्मला सीतारामन ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली। वह रक्षा मंत्री भी रह चुकी हैं।
  • पीयूष गोयल ने पहली बार लोकसभा चुनाव जीता। इससे पहले वे राज्यसभा सांसद थे। उन्होंने मोदी 3.0 कैबिनेट में मंत्री के तौर पर शपथ ली।
  • हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर ने मोदी 3.0 कैबिनेट में मंत्री के तौर पर शपथ ली। खट्टर आरएसएस के पूर्व प्रचारक रहे हैं। वे नौ साल तक हरियाणा के सीएम रहे व पहली बार लोकसभा चुनाव जीते।
  • हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के चीफ और सांसद जीतनराम मांझी ने पहली बार कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली।
  • बीजेपी के प्रमुख चुनावी रणनीतिकार और पिछली सरकार में शिक्षा मंत्री रहे धर्मेंद्र प्रधान ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली।
  • कर्नाटक के पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी ने मोदी 3.0 कैबिनेट के मंत्री के तौर पर शपथ ली। वे पूर्व पीएम एचडी देवेगौड़ा के बेटे हैं। वे वोक्कालिगा समुदाय से आते हैं व कर्नाटक की मांड्या सीट से सांसद बने हैं।
  • बीजेपी के कद्दावर नेता और राजस्थान के धारवाड़ लोकसभा सीट से सांसद चुने गए प्रह्लाद जोशी ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली। पिछली मोदी सरकार में प्रह्लाद जोशी संसदीय कार्यमंत्री थे।
  • मोदी सरकार 3.0 में राममोहन नायडू ने बतौर सबसे युवा कैबिनेट मंत्री के रुप में शपथ ली।
  • मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ से लोकसभा चुनाव जीते वीरेंद्र खटीक ने कैबिनेट मिनिस्टर के रुप में शपथ ली. आठ बार के सांसद वीरेंद्र खटीक मोदी सरकार 2.0 सामाजिक न्याय मंत्री थे।
  • इसको बाद बिहार के मुंगेर से सांसद चुने गए जेडीयू नेता राजीव रंजन सिंह ने शपथी
  • असम के लखीमी नगर से सांसद चुने गए बीजेपी नेता सर्वानंद सोनोवाल ने कैबिनेट मंत्री के की शपथ ली। सर्वानंद सोनोवाल मोदी सरकार में लगातार तीसरी बाद मंत्री बने हैं।
  • इसके बाद ओडिशा के सुंदरगढ़ से सांसद चुने गए जुएल ओराम, बिहार के बेगूसराय से सांसद गिरिराज सिंह, ओडिशा से राज्यसभा सांसद अश्विनी वैष्णव, मध्य प्रदेश के गुना से सांसद, ज्योतिरादित्य सिंधिया, भूपेंद्र यादव, जोधपुर से सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत ने मोदी सरकार 3.0 भी कैबिनेट मंत्री के रूप में पद और गोपनियाता की शपथ ली।
  • किरेन रिजिजू, हरदीप सिंह पुरी, मनसुख मांडविया, झारखंड की कोडरमा सीट से सांसद बनी अन्नपूर्णा देवी, तेलंगाना की सिकंदराबाद सीट से सांसद बने जी किशन रेड्डी, एलजेपी नेता और बिहार के हाजीपुर से सांसद चिराग पासवान ने भी मोदी 3.0 कैबिनेट में मंत्री के तौर पर  ने शपथ ली। 
  • गुजरात के नवसारी से सांसद सीआर पाटिल, हरियाणा के गुड़गांव से बीजेपी सांसद राव इंद्रजीत सिंह, जम्मू-कश्मीर के उधमपुर से बीजेपी सांसद डॉ. जीतेंद्र सिंह, राजस्थान के बीकानेर से बीजेपी सांसद अर्जुन राम मेघवाल, आरएलडी चीफ और जाट नेता जयंत चौधरी ने मोदी मंत्रिमंडल में कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली।
  • जबकि यूपी के पीलीभीत से बीजेपी सांसद जितिन प्रसाद, नॉर्थ गोवा से बीजेपी श्रीपद नायक, यूपी की महाराजगंज सीट से सांसद पंकज चौधरी, हरियाणा के फरीदाबाद से बीजेपी सांसद कृष्णपाल गुर्जर ने राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार के पद की शपथ ली।
  • वहीं आरपीआई चीफ रामदास अठावले, जेडीयू सांसद रामनाथ ठाकुर, अपना दल (सोनेवाल) की मुखिया और मिर्जापुर से सांसद अनुप्रिया पटेल, कर्नाटक की तुमकूर सीट से सांसद वी सोमन्ना, टीडीपी के नेता डॉ. चंद्रशेखर पन्नास्वामी, यूपी की आगरा सीट से बीजेपी सांसद एसपी सिंह बघेल, बेंगलुरु नॉर्थ सीट से बीजेपी सांसद शोभा करंदलाजे ने राज्यमंत्री के रुप में पद और कोपनियता की शपथ ली। 
  • पश्चिम बंगाल के बनगांव से बीजेपी सांसद शांतनु ठाकुर, केरल के त्रिशूर से बीजेपी सांसद सुरेश गोपी, राज्यसभा सांसद एल मुरुगन, उत्तराखंड के अल्मोड़ा से बीजेपी सांसद अजय टम्टा, तेलंगाना के करीमनगर से बीजेपी सांसद बंदी संजय कुमार, यूपी के बांसगांव से सांसद कमलेश पासवान, राजस्थान के अजमेर से बीजेपी सांसद भागीरथ चौधरी, बिहार से राज्यसभा सांसद सतीश दुबे, झारखंड के रांची से बीजेपी सांसद संजय सेठ ने राज्यमंत्री के रुप में पद और गोपनियता की शपथ ली।
  • पंजाब से लुधियाना से लोक सभा चुनाव हार चुके रवनीत सिंह बिट्टू, मध्य प्रदेश के आदिवासी चेहरा दुर्गादास उइके, महाराष्ट्र के रावेर से सांसद रक्षा खड़से, पश्चिम बंगाल के बलूरघाट से सांसद सुकांत मजूमदार, मध्य प्रदेश के धार से सांसद सावित्री ठाकुर ने राज्यमंत्री के रुप में पद और गोपनियता की शपथ ली।
  • इसके साथ ही छत्‍तीसगढ़ के बिलासपुर से बीजेपी सांसद तोखन साहू, बिहार के मुजफ्फरपुर से राजभूषण चौधरी, आंध्र प्रदेश के नरसापुरम सीट से बीजेपी सांसद भूपतिराजू श्रीनिवास वर्मा, पूर्वी दिल्‍ली से बीजेपी सांसद हर्ष मल्‍होत्रा
    नीमूबेन बमभानिया- बीजेपी सांसद, सीट, गुजरात के भावनगर से बीजेपी सांसद मुरलीधर मोहोल, केरल से बीजेपी के प्रदेश महासचिव जॉर्ज कुरियन और असम से राज्यसभा सांसद पबित्रा मार्गेरिटा ने राज्य मंत्री पद की शपथ ली।

आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव में शानदार जीत के बाद 2014 में नरेंद्र मोदी पहली बार और 2019 में दूसरी बार देश के प्रधानमंत्री बने। वहीं लोकसभा चुनाव 2024 में देश की जनता ने बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए गठबंधन को सरकार बनाने का जनादेश दिया। 2009 के आम चुनाव में अकेले बीजेपी को 282 सीटें जबकि 2019 में बीजेपी के खाते में 303 सीटें आई थी। जबकि 2009 और 2014 के मुकाबले बीजेपी के इसबार बीजेपी के खाते में थोड़ी कम सीटें आई हैं, लेकिन बीजेपी गठबंधन एनडीए को सरकार बनाने के लिए पर्याप्त जनादेश म‍िला है।

साल 2024 में  लोकसभा चुनाव में बीजेपी खाते में 240 सीटें आई हैं जो बहुमत की संख्‍या 272 से 32 कम है। लेकिन बीजेपी की अगुवाई वाले गठबंधन के खाते में कुल 293 सीटें आई जो सरकार बनाने के लिए जरूरी आंकड़े से 21 ज्यादा है। दरअसल, चंद्रबाबू नायडू की पार्टी टीडीपी की 16 और नीतीश कुमार की जेडीयू  की 12 सीटें की मदद से एनडीए गठबंधन बहुमत के आंकड़े को पार करते हुए 293 सीट तक पहुंची है। वहीं, कांग्रेस की अगुवाई वाली विपक्षी इंडिया (INDIA) ब्लॉक को 232 सीटें हासिल हुई हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ बीजेपी और एनडीए गठबंधन के कई कई नेता भी मंत्री पद की शपथ ले रहे हैं। इनमें कई पुराने चहरे शामिल हैं जबकि कुछ नए चहरे को भी मंत्री बनने का मौका मिलेगा।

आपको बता दें कि नरेंद्र मोदी के इस शपथ ग्रहण समारोह पर पूरी दुनिया की नजर है। मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने देशभर के गण्यमान्य लोगों के साथ दुन‍िया के अलग अलग देशों से आए राष्‍ट्राध्‍यक्ष मौजूद रहे।वहीं खास अतिथि के रूप में पड़ोसी और हिंद महासागर क्षेत्र के राष्ट्र प्रमुख और उनके प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है। मालदीव के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनुथ, भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे और नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड राष्ट्रपति भवन में मौजूद रहे।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News , Twitter, Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles