Pulwama Attack: 4 साल पहले पुलवामा हमले में शहीद हो गए थे 40 जवान

Pulwama Attack: चार साल पहले पुलवामा में पाकिस्तान समर्थित जैश-ए-मोहम्मद के आत्मघाती हमलावर ने सीआरपीएफ के काफिले को निशाना बनाकर हमला किया, जिसमें करीब 40 जवान मारे गए थे।

4 Years of Pulwama Attack: आज बसंत पंचमी, वैलेंटाइन डे के उत्साह पूर्ण दिन के साथ ही आंखे नम कर देने वाले पुलवामा अटैक की हम आज चौथी बरसी मना रहे हैं। आज से चार साल पहले साल 2019 में 14 फरवरी के दिन दोपहर तीन बजे श्रीनगर-जम्मू नेशनल हाईवे पर जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकवादी ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CPRF) के काफिले में विस्फोटक भरे एक वाहन को टक्कर मार दी।

हमले में शहीद हुए थे 40 जवान

पुलवामा में पाकिस्तान समर्थित जैश-ए-मोहम्मद के आत्मघाती हमलावर ने सीआरपीएफ के काफिले को निशाना बनाकर हमला किया, जिसमें करीब 40 जवान मारे गए थे। CRPF काफिले में 78 बसें शामिल थी। इस अटैक के बाद पाकिस्तान और भारत के बीच तनाव बढ़ा गया था। हालांकि, भारत ने पाक की ‘नापाक’ हरकत का बदला इस हमले के 12 दिन बाद ही ले लिया था। 26 फरवरी को भारत ने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों को मार गिराया था।

मुख्य हमलावर था आदिल अहमद डार

जानकारी के मुताबिक, आतंकवादी हमले के बाद जवानों को पास के आर्मी हॉस्पिटल में ले जाया गया था, लेकिन मौके पर ही कई सारे जवान मारे गए थे। घटना का हमलावर आदिल अहमद डार था। इसके अलावा हमले में सज्जाद भट्ट, मुदसिर अहमद खान और अन्य आतंकवादी भी शामिल थे, जिन्हें बाद में सेना ने मार गिराया था। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने मामले की जांच की थी, जिसमें साढ़े 13 हजार से अधिक पृष्ठों की चार्जशीट दी गयी थी। पुलवामा आतंकी हमले की संयुक्त राष्ट्र और दुनिया भर के कई देशों ने निंदा की थी और भारत को आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में अपना समर्थन दिया था।

26 फरवरी को सेना ने लिया था बदला

26 फरवरी 2019 को रात लगभग तीन बजे भारतीय वायुसेना के 12 मिराज 2000 फाइटर जेट्स ने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों को धवस्त कर दिया था। पाकिस्तान द्वारा पोषित 300 आतंकियों को इस हमले में मार डाला गया। सूत्रों द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार, एयरस्ट्राइक में आतंकी स्थानों पर लगभग हजार किलो बम फेंका गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एनएसए अजित डोभाल को पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान से बदला लेने का कार्यक्रम बनाने का काम सौंपा था। तत्कालीन वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने भी एयरस्ट्राइक में महत्वपूर्ण योगदान दिया था।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles